रांची :भारत और दक्षिण अफ्रीका के मैच को लेकर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। रविवार 9 अक्टूबर को रांची इस ऐतिहासिक मैच का गवाह बनेगा। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच को लेकर विधि व्यवस्था ठीक हो इसको लेकर आज बैठक की गई।

वरिष्ठ अधिकारियों ने की बैठक

बैठक में रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा और वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल मौजूद रहे। मैच के दौरान विधि व्यवस्था कैसी होगी इसे लेकर जरूरी निर्देश दिए गए। जेएससीए स्टेडियम में ब्रीफिंग के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी संदीप दीपक दुबे, अपर जिला दंडाधिकारी, विधि व्यवस्था रामवृक्ष महतो, पुलिस अधीक्षक ,ग्रामीण नौशाद आलम, पुलिस अधीक्षक अंशुमन कुमार सहित प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस कर्मी उपस्थित थे।

सुरक्षा अधिकारी और आम लोगों से अपील


उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि मैच के दौरान जेएससीए की टीम के साथ प्रशासनिक टीम समन्वय स्थापित कर कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि अनुशासन, लोगों के बैठने आदि की व्यवस्था से संबंधित किसी भी मामले में जेएससीए की टीम की तरफ से पहला रिएक्शन होगा, इसके बाद स्थिति अनुसार प्रशासनिक टीम कार्य करेगी।

किशोर कौशल ने कहा कि प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी/कर्मी अपने कार्यस्थल पर समय पहुंचे और समन्वय स्थापित करते हुए मुस्तैदी से ड्यूटी करें। उन्होंने कहा कि इस बात का ख्याल रखें कि कोई भी व्यक्ति अनाधिकृत रूप से स्टेडियम में प्रवेश ना करें और ना ही आपत्तिजनक वस्तु अपने साथ ले जाये।

क्या करें


अगर आप मैच देखने आ रहे हैं तो मैच शुरू होने से एक या दो घंटे पहले पहुंचे। टिकट में दिये गये अपने विंग में जाकर कतार में खड़े हो जाएं। पहुंचने से पहले ही अपनी विंग उसके रास्तों की पूरी जानकारी हासिल करें, ताकि आपको कल मैच के दिन परेशानी का सामाना ना करना पड़ा। स्टेडियम तक पहुंचने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पब्लिक ट्रांसपोर्ट, कार पूलिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं, ऐसे में कार पार्किंग या भीड़ में कार या मोटरसाइिकल चलाने से बच जायेंगे। अगर आप अपनी गाड़ी लेकर आते हैं, तो बाहर निकलते वक्त आपको भारी जाम मिलेगा हालांकि आप अपनी सुविधा के अनुसार स्टेडियम तक पहुंचने के लिए वाहन का इस्तेमाल कर सकते है। निजी वाहनों के लिए यहां पार्किंग मौजूद है जिसमें कुछ पैसे देकर आप अपनी गाड़ी सुरक्षित खड़ी कर सकते हैं।

क्या ना करें

अपने साथ खाने की कोई चीज लेकर ना जाएं। इसके साथ ही आपको किसी भी तरह ज्वलनशील पदार्थ, खाद्य पदार्थ, बोतल, पटाखा, अस्त्रत्त्-शस्त्रत्त्, ट्रांजिस्टर, आईना, कैमरा, फेंकने वाले सामान, फल, अखबार का बंडल, गुटखा, शराब और खैनी भी ले जाने की अनुमति नहीं है। स्टेडियम के अंदर ही आपको खाने का सामान, पीने के लिए पानी मिलेगा। अगर आपने वीआईपी टिकट खरीदी है, तो इन चीजों की कीमत टिकट के साथ ही ले ली जाती है।