इंग्लैंड: हाल ही में सम्पन्न टेस्ट सीरीज के बाद ICC टेस्ट रैंकिंग में बदलाव देखने को मिली है। रैंकिंग में भारत के दृष्टिकोण से अच्छी और बुरी दोनों तरह की खबरें देखने को मिली है।
आईसीसी की ताजा रैंकिंग में विकेटकीपर, बल्लेबाज ऋषभ पंत ने लंबी छलाँग लगाई है। इस बल्लेबाज ने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर 5 स्थानों की छलांग लगाई है। पंत अब 10वे से 5वे नंबर पर पहुंच गए है। वहीं दूसरी ओर पूर्व कप्तान विराट कोहली टॉप 10 की सूची से बाहर हो गए है।

पंत का धमाल

आईसीसी के टेस्ट रैंकिंग में इस युवा बल्लेबाज ने अपने कमाल के प्रदर्शन से 5वा स्थान हासिल किया। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में पंत ने शतक और अर्ध-शतक की पारी खेली। उन्होंने क्रमशः 146 रनों और 57 रनों की जबरदस्त पारियां खेली। मैच के पहली पारी में उनकी ताबड़तोड़ 146 रनों की पारी मुश्किल घड़ी में आई थी जब टीम संकट में थी। ऋषभ के रैंकिंग में 801 पॉइंट्स है।

कोहली को झटका

विराट कोहली पिछले 3 सालो से खराब फॉर्म से जूझ रहे है। इसका खामियाजा उन्हें आईसीसी की ताजा रैंकिंग में टॉप 10 बल्लेबाजी सूची से बाहर निकाल कर भुगतना पड़ा। फ़िलहाल कोहली 714 पॉइंट्स के साथ 13वे नम्बर पर फिसल गए है। साल 2016 के बाद पहेली दफ़ा कोहली टॉप 10 सूची से बाहर हुए है।

रैंकिंग में टॉप पर है रुट

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रुट आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर है। रुट ने भारत के खिलाफ शतक बनाया था और अपनी टीम को यादगार जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। टेस्ट रैंकिंग में रुट के 923 पॉइंट्स है। जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी मार्नस लाबुशेन 829 आंको के साथ दूसरे पायदान पर है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के ही क्रिकेटर स्मिथ 826 आंको के साथ तीसरे और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 815 आंको के साथ चौथें पोजीशन पर है।

Leave a comment

Your email address will not be published.