वाराणसी। देश में चर्चा का विषय बना ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर आज कोर्ट पर सभी नजरें है। आज जहां सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई होनी है, तो वहीं वाराणसी कोर्ट में भी आज इस मामले में बहस होगी। सुप्रीम कोर्ट में न्यायमूर्ति डीआई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ में ज्ञानवापी मस्जिद की सुनवाई होगी। इस मामले में मस्जिद कमेटी ने याचिका दायर कर सर्वे पर रोक लगाने की मांग की है। वहीं आज वाराणसी कोर्ट में कोर्ट कमिश्नर अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। इससे पहले तीन दिन लगातार चले ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के आखिर दिन हिंदू पक्ष ने दावा किया था कि मस्जिद में ना सिर्फ शिवलिंग मिला है, बल्कि घंटी और हिंदू पूजा विधान के काफी साक्ष्य मिले हैं।

मस्जिद के वुजू खाने में शिवलिंग मिलने के बाद कोर्ट ने तत्काल उस क्षेत्र को सील करने का आदेश काशी के कलेक्टर को दिया था। कोर्ट की दी हुई मियाद के मुताबिक आद ही कोर्ट कमिश्नर को अपनी रिपोर्ट सौंपनी थी, लेकिन जानकारी ये आयी है कि कोर्ट कमिश्नर दो से तीन का वक्त कोर्ट से मांगेंगे, क्योकि रिपोर्ट अभी 50 प्रतिशत ही तैयार हो पायी है। ऐसे में रिपोर्ट को तैयार करने में कुछ वक्त लग सकता है।

हालांकि सर्वे रिपोर्ट को लेकर विशेष कमिश्नर विशाल सिंह ने कहा है कि आज 12 बजे तक रिपोर्ट दाखिल हो जायेगी। जबकि कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र के सहायक वकील अजय सिंह ने कहा है कि रिपोर्ट सब्मिट अभी नहीं होगी। कोर्ट से रिपोर्ट के लिए कुछ वक्त मांगेंगे। लेकिन विशेष कमिश्नर का इसके तुरंत बाद ये बयान आया कि सर्वे तैयार है, कुछ कमियां है, उसे चेक कर तय सीमा 12 बजे तक रिपोर्ट पेश कर देंगे।

 इससे पहले कल खत्म हुए सर्वे के काम के बाद हिंदू पक्ष ने मस्जिद के वुजूखाने के करीब कुएं में शिवलिंग मिलने क दावा किया था। मस्जिद के जिस वजूखाने ले हिस्से में शिवलिंग मिलने का दावा किया जा रहा है, उसका एक वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है। हालांकि मुस्लिम पक्ष ने इस दावे को खारिज किया है। हालांकि कोर्ट ने इस पर हिदायत दे रखी है कि इस पर कुछ भी बयान नहीं दिया जाना चाहिये।

Leave a comment

Your email address will not be published.