लखनऊ। केंद्रीय कर्मचारियों को अगले महीने से महंगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी का लाभ मिल सकता है। लेकिन केंद्र से पहले यूपी सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी कर दी है। यूपी की योगी सरकार ने कर्मचारियों का DA केंद्र के बराबर यानि 34 प्रतिशत कर दिया है। अब यूपी में शासकीय कर्मचारियों को 31 प्रतिशत के बजाय 34 प्रतिशत DA मिला करेगा। राज्य सरकार ने तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने की जानकारी ट्वीट कर शेयर की है। कर्मचारियों को एक जनवरी 2022 से महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत की दर 31% के स्थान पर 34% करने का निर्णय लिया है. इस फैसले का लाभ यूपी के 16 लाख सरकारी कर्मचारियों और 11.52 लाख पेंशन धारकों को होगा।

आपको बता दें कि महंगाई भत्ता की मांग को लेकर यूपी के कर्मचारियों ने 25 जुलाई को आंदोलन करने का फैसला किया था। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, राज्य कर्मचारियों का डीए बढ़ाने की फाइल वित्त विभाग ने मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास भेजी थी, जिसे आज मंजूरी दे दी गई। यूपी की योगी सरकार ने डीए और डीआर दोनों में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की है।

इससे यूपी सरकार में काम करने वाले कर्मचारियों और यूपी सरकार से रिटायर हुए कर्मचारियों दोनों को एरियर जनवरी से मिल सकेगा. इस फैसले का लाभ यूपी के 16 लाख सरकारी कर्मचारियों और 11.52 लाख पेंशन धारकों को होगा। सरकार के इस बड़े आदेश के बाद अगले महीने यानी अगस्त में जनवरी से जून तक 6 महीने का एरियर लगकर सैलरी और पेंशन के साथ आएगा।

HPBL Desk

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति...