रांची: भारतीय रेलवे से आप सफर करने वाले हैं तो सफर करने से पहले आप पहले यहां पर चेक कर लें अपनी ट्रेन का स्टेटस। मौसम समेत कई कारणों से रेलवे ने देशभर में आज यानी 4 सितंबर, 2022 को डिपार्चर होने वाली 264 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। ऐसे में यात्रा करने से पहले यहां जान लें कि आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं की गई है?

रेलवे सूत्रों का कहना है कि मौसम के साथ साथ देशभर में अलग-अलग जोन में चल रहे ट्रैक की मरम्मत और निर्माण कार्य के कारण ट्रेनों को कैंसिल किया गया है।

ऐसे चेक करें अपने ट्रेनों की लिस्ट

आप सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं। स्‍क्रीन पर आपको दाईं ओर टॉप पैनल पर Exceptional Trains लिखा दिखाई देगा। वहां आप क्लिक करे। आपके क्लिक करते ही आपको कई विकल्‍प मिलेंगे। जिनमें से आपको एक रद्द की गई ट्रेनों का विकल्‍प मिलेगा। आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखनी है तो आप उसपर क्लिक करें। ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण (Fully) या आंशिक (Partially) विकल्प को चुने और उसपर क्लिक करें। फिर इसी प्रक्रिया को अपनाते हुए आप रिश‍ेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्‍ट भी चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि जिस ट्रेन से आपको यात्रा करनी है, कहीं वह तो कैंसिल, डायवर्ट या रिशेड्यूल नहीं है।

Leave a comment

Your email address will not be published.