सरायकेला । झारखंड में जल्द ही क्षेत्रीय भाषा की स्कूलों में पढ़ाई शुरू होगी। प्राइमरी स्तर से क्षेत्रीय भाषा की पढ़ाई को लेकर राज्य सरकार ने पहल शुरू कर दी है। राज्य सरकार जल्द ही क्षेत्रीय भाषा के शिक्षकों की पढ़ाई को लेकर नियुक्ति भी करने जा रही है। झारखंड सरकार के आदिवासी कल्याण सह परिवहन मंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि जल्द ही क्षेत्रीय भाषा के शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगी।

 सरायकेला के बड़बिल स्थित आदिवासी सांस्कृतिक भवन परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि सरकार प्राइमरी स्तर से क्षेत्रीय भाषा की पढ़ाई को लेकर प्रयासरत है. इसके लिए जल्द ही शिक्षकों की नियुक्ति होगी।

उन्होंने कहा कि भाषा संस्कृति के विकास को लेकर राज्य सरकार संकल्पित है। मंत्री ने कहा कि इसके लिए शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सरकार प्रशिक्षण की भी व्यवस्था करेगी, ताकि वे इन क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाई कर सकें. मंत्री सोरेन ने कहा कि वारंग क्षिति लिपि के जनक गुरु लाको बोदरा के प्रयास को आगे बढ़ाते हुए प्राइमरी स्तर से स्कूलों में वारंग क्षिति लिपि से हो भाषा की पढ़ाई शुरू करने और उसके शिक्षकों की नियुक्त सरकार करेगी. 

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति...