योग विशेष : आज की दुनिया में हर कोई फिट रहना चाहता है। बिजी लाइफ में वे अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। शरीर फिट रखने के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं जैसे डाइटिंग, जीम, टहलना आदि । फिट रहने की इन्हीं तरीकों में योगा एक महत्वपूर्ण तरीका है जिससे आप घर बैठे अपने आप को फिट रह सकते हैं ।

महिलाएं को घर के काम में बिजी रहती हैं, ऐसे में वह अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाती हैं। बढ़ती उम्र के साथ उनके शरीर में भी कई तरह के बदलाव आते हैं। जिसके लिए उन्हें अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करने चाहिए। चाहे वह खान-पान से जुड़ी बात हो या फिर डेली रूटीन एक्सरसाइज ।ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे जिसकी मदद से महिलाएं अपनी बढ़ती उम्र में भी खुद को बिल्कुल फिट रख सकती है। और बढ़ती उम्र में होने वाले रोगों को खुद से दूर कर सकती है। बने रहिए hpbl के साथ..….

भुजंगासन

यह आसन महिलाओं के फिट रहने के सबसे बेस्ट आसान है यह न केवल आपकी बॉडी में की अप्पर पार्ट में खिंचाव महसूस कराता है बल्कि से चेहरे पर भी चमक आती है और आपका पेट भी कम होता है।

धनुरासन

इस आसन को करने से मोटापा तो कम होता ही है साथ ही आपकी बॉडी भी पोस्टर भी सही होती है यह वह पूरी बॉडी को अच्छे से स्ट्रेच करने का काम करती है।

धनुरासन

नौकासन

इस आसन को करने से पेट और जांघों की चर्बी कम होती है। इस आसन से हमारे पेट में जमी चर्बी खत्म हो जाती है।

नौकासन

तितली आसन

इस आसन को करने से मासिक धर्म तो रेगुलर होता ही है साथ ही पैरों और जांघों की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है।

तितली आसन

चक्की चलासन

इस आसन को करने से गर्भासय , अंडाशय के साथ शरीर के अन्य अंग भी मजबूत होते हैं।

चक्की चलासन

बालासन

इस आसन से पुरी बॉडी स्ट्रैच होती है, जिससे कि दर्द में आराम मिलता है।

बालासन

उत्कटासन

कमर, हिप्स और जांघ की चर्बी के लिए ये आसन बहुत ही फायदेमंद है। इससे पैरों में भी मजबूती आती है।

उत्कटासन

Donate to HBPL