झारखंड: साकची बाजार में प्रथम पूज्य श्री गणेश का आधारयुक्त पंडाल बनाया गया है, जिसकी जमशेदपुर ही नहीं, देश भर में चर्चा हो रही है। आधार कार्ड पर भगवान गणेश का फोटो अंकित है। उनका आधार नंबर भी लिखा गया है इसे बनाने वाले ने भगवान गणेश का पता भी बता दिया है।

गणपति बप्पा का भी आधार कार्ड  बन गया है। उनके आधार कार्ड का क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद बप्पा के दर्शन हो रहे हैं. इससे भक्त अभिभूत हैं। भगवान गणेश के साथ सेल्फी ले रहे हैं। जमशेदपुर में गणेश पूजा बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है।

कोलकाता के पंडाल से आया आइडिया

इस संबंध में संयोजक सौरभ कुमार ने बताया कि एक बार वह पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता गये थे। वहां उन्होंने देखा कि अलग-अलग तरह के पंडाल बने हैं. इसका संबंध आम लोगों के जीवन से था। पंडालों के जरिये अलग-अलग तरह के संदेश देने की कोशिश थी। आधार कार्ड के महत्व को समझाने के लिए उन्होंने इस थीम को चुना। सौरभ ने बताया कि वह संदेश देना चाहते हैं कि भगवान गणेश का भी आधार कार्ड बन गया है। यह बेहद महत्वपूर्ण है। इसे सभी लोगों को बनवा लेना चाहिए।

बारकोड स्कैन करने पर खुलता है गूगल लिंक

यहां बने आधार कार्ड में एक कटआउट है। इसके अंदर भगवान गणेश विराजमान हैं। यानी इसके अंदर गणपति बप्पा की प्रतिमा रखी है। इसके किनारे जो बारकोड है, उसे स्कैन करने पर स्क्रीन पर गणेश भगवान की तस्वीरों वाला एक गूगल लिंक खुलता है। सौरभ ने बताया कि कोलकाता में उन्होंने फेसबुक थीम पर बना पंडाल देखा था, वहीं से उन्हें आधार कार्ड की थीम वाला पंडाल बनाने का विचार आया।

Leave a comment

Your email address will not be published.