पटना/रांची । सेना के अग्निपथ स्कीम को लेकर देश भर में बवाल जारी है। बिहार में लगातार तीसरे दिन हंगामा जारी है। अब अग्निपथ स्कीम की आग बिहार से बाहर निकल कर, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश  सहित कई अन्य राज्यों में भी फैल गया है। सात राज्यों में युवा लगातार हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं। जगह-जगह आगजनी, तोड़फोड़ और ट्रेनों में आग लगाने का सिलसिला जारी है। बनारस में हजारों की संख्या छात्र कैंट रेलवे स्टेशन और रोडवेज पहुंचने हैं। जानकारी के मुताबिक बनारस के लहरतारा के पास बस में तोड़फोड की गया है।

इधर रांची मेन रोड पर भी गुरुवार को अग्निपथ स्कीम का विरोध किया गया था। आज बोकारो में युवाओं ने जोरदार प्रदर्शन किया। सैंकड़ों की संख्या में बोकोरा रेलवे स्टेशन में पहुंचे युवाओं ने रेलवे ट्रैक जाम कर दिया। बाद में पुलिस और आरपीएफ के जवानों ने युवाओं को खदेड़ा।

इधर हिंसक प्रदर्शन पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भर्ती प्रक्रिया कुछ ही दिनों में शुरू होने जा रही है। मैं सभी नौजवानों से अपील करता हूं कि वे सेना में भर्ती होने की तैयारी करें। उन्होंने कहा कि पिछले 2 साल में सेना में युवाओं को भर्ती होने का अवसर नहीं मिल पाया था। इसलिए प्रधानमंत्री ने अग्नीवीरों की भर्ती की आयु को इस बार बढाकर 21 से 23 साल कर दिया। यह एक बार की छूट है, इससे बहुत से नौजवानों को अग्निवीर बनने की पात्रता मिल जायेगी।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर कहा है कि कोरोना की वजह से 2 साल तक सेना में भर्ती प्रभावित हुई थी। इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने अग्निपथ योजना में युवाओं की चिंता करते हुए पहले वर्ष उम्र सीमा में रियायत देकर उसे 21 साल से 23 साल करने का संवेदनशील फैसला लिया गया है।

इधर केंद्रीय मंत्रियों की अपील से बेपरहवाह बिहार में युवाओं को जोरदार प्रदर्शन जारी है। शुक्रवार को यूपी के बलिया में युवाओं की भीड़ ने जमकर प्रदर्शन किया। बलिया रेलवे स्टेशन पर एक खड़ी ट्रेन में भीड़ ने आग लगा दी। इससे पूरी बोगी जलकर खाक हो गयी। वहीं लखीसराय जंक्शन में भी ट्रेन में आग लगा दी गयी। इससे पहले 4 से 5 बोगियां जलकर खाक हो गयी।

इधर प्रदर्शन कर रहे युवाओं में से 23 युवाओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पथराव में कई पुलिसकर्मियों को भी गिरफ्तार किया है। मोतिहारी में दो ट्रेनों में आग लगा दी गयी है। उधर अग्निपथ स्कीम के विरोध में तेलंगाना भी भी जोरदार प्रदर्शन किया। सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में आग लगा दी गयी है। वहीं रेलवे स्टेशन में भी तोड़फोड़ की गयी है। उत्तराखंड में भी जोरदार प्रदर्शन हुआ है। इस दौरान पुलिसकर्मियों और प्रदर्शनकारियों में भिड़त हो गयी।

Leave a comment

Your email address will not be published.