चंडीगढ़। चंडीगढ़ के एक विक्रेता ने कोरोनावायरस (Coronavirus) टीके की बूस्टर खुराक लेने वाले व्यक्तियों को छोले-भटूरे मुफ्त देने की पेशकश की है। विक्रेता ने एक साल पहले भी उन लोगों को मुफ्त में छोले-भटूरे खिलाए थे, जो पहली खुराक लेने गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस विक्रेता की प्रशंसा की थी।

तीसरे खुराक लेने की धीमी दर से चिंतित 45 वर्षीय संजय राणा ने लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से मुफ्त छोले-भटूरे की पेशकश की है। विक्रेता ने एक साल पहले भी उन लोगों को मुफ्त में छोले-भटूरे खिलाए थे, जो पहली खुराक लेने गए और उसी दिन इसका प्रमाण प्रस्तुत किया। प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम में उनकी प्रशंसा की थी।

मोदी ने कहा था, संजय राणा जी के ‘छोले-भटूरे’ का स्वाद मुफ्त में चखने के लिए आपको यह दिखाना होगा कि आपने उसी दिन टीका लगवाया है। जैसे ही आप उन्हें टीकाकरण संबंधी संदेश दिखाएंगे, वह आपको स्वादिष्ट ‘छोले-भटूरे’ देंगे।

उनके इस प्रयास की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था, कहा जाता है कि समाज की भलाई के लिए सेवा और कर्तव्य की भावना की जरूरत होती है। हमारे भाई संजय इसे सही साबित कर रहे हैं। राणा एक स्टॉल लगाकर साइकल पर ‘छोले-भटूरे’ बेचते हैं। उनका कहना है कि वह पिछले 15 साल से यह स्टॉल चला रहे हैं।

प्रधानमंत्री का आभार

राणा ने कहा, ‘सभी लोग आगे आएं और संकोच न करें। पहले से ही हम देश के कई हिस्सों में संक्रमण में मामूली वृद्धि देख रहे हैं। हमें स्थिति के काबू से बाहर होने तक इंतजार क्यों करना चाहिए? अप्रैल-मई 2021 में जिस तरह की स्थिति बनी, हमें उससे सबक सीखना चाहिए।’ उन्होंने कहा, ‘यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात थी, जब प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ में मेरे नाम का जिक्र किया।

Leave a comment

Your email address will not be published.