नयी दिल्ली। त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है। इस त्योहारी सीजन में मोबाइल और इलेक्ट्रानिक बाजार तो गुलजार होंगे ही, गाड़ियों का बाजार भी खूब फलने-फूलने वाला है। इस त्योहारों के दौरान इस साल घरेलू यात्री वाहन की बिक्री के 10 लाख इकाई का आंकड़ा पार करने की उम्मीद है। इस वर्ष 68 दिन के त्योहारों का मौसम 17 अगस्त से शुरू होकर 14 नवंबर तक चलेगा। . हालांकि, इस अवधि में कुछ दिन खरीदारी के लिए शुभ नहीं माने जाते हैं।

मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (मार्केटिंग और सेल्स), शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि आमतौर पर एक साल में त्योहारी सीजन पर बिक्री सालभर की बिक्री के मुकाबले लगभग 22-26 प्रतिशत होती है. लेकिन इस वित्त वर्ष में पैसेंजर गाड़ियों की कुल बिक्री 40 लाख यूनिट के अंदर रहने की उम्मीद है. वहीं केवल त्योहारी सीजन में ही लगभग 10 लाख यूनिट की बिक्री देखने को मिल सकती है, क्योंकि इस साल बिक्री में मजबूती देखी गई है, जिसके आने वाले महीनों में भी जारी रहने की उम्मीद है.

वहीं इस वित्तीय वर्ष में अप्रैल, मई, जून और जुलाई में अब तक की सबसे अच्छी बिक्री देखने को मिली है. जुलाई में लगभग 3.52 लाख यूनिट्स की दूसरी सबसे अधिक बिक्री देखी गई, जिसके अगस्त में भी जारी रहने की उम्मीद है. गाड़ियों के लिए लोन की ऊंची कीमत भी चिंता की बात है, क्योंकि लगभग 83 प्रतिशत ग्राहक कार खरीदने के लिए इसी का सहारा लेते हैं.

मारुति सुजुकी का बिक्री के मामले में प्रदर्शन आमतौर पर बाकी कॉम्पिटीटर की तुलना में थोड़ा बेहतर होता है और फेस्टिव सीजन के समय अपनी कुल सालाना बिक्री का लगभग 22-25 प्रतिशत मिलता है. क्योंकि मारुति खासतौर पर बजट गाड़ियों के मामले में मजबूत स्थिति में है, जिन्हें ग्राहक त्यौहारी सीजन में ज्यादा खरीदना पसंद हैं.

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