रांची। झारखंड में 15 नवंबर तक स्कूलों और स्कूली बच्चों का काया कल्प हो जायेगा। स्कूल जहां रंग-रोगन के साथ चकाचक हो जायेंगे, तो वहीं स्कूली बच्चे नयी ड्रेस में अप टू डेट बन जायेंगे। राज्य सरकार ने स्कूलों में 15 नवंबर तक की टाइम लिमिट के साथ तैयारी के के निर्देश दियेहैं। स्कूल शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने इसे लेकर सभी डीईओ और डीएसई को निर्देश दिया है कि वो स्कूलो में चल रहे रंग रोगन और मरम्मत के कामों पर ध्यान दें और लगातार मानिटरिंग करें।

शिक्षा सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वो स्कूलों बच्चों को मिलने वाले ड्रेस को तय वक्त तक स्कूलों में पहुंचाने की व्यवस्था करें। सचिव ने कहा कि कोई भी बच्चा स्कूल ड्रेस से छूट ना पाये, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। आरटीई के तहत निजी स्कूलों में निर्धारित शत-प्रतिशत सीटों पर नामांकन सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए।

जिन स्कूलों द्वारा इसमें लापरवाही बरती जाती है तो उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई करने को भी कहा। बैठक में सभी सहायक अध्यापकों (पारा शिक्षकों) के प्रमाणपत्रों के सत्यापन का कार्य हर हाल में 15 अक्टूबर तक सुनिश्चित कराने के निर्देश देते हुए कहा गया कि इसमें लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारियों का वेतन रोका जाए। 

Leave a comment

Your email address will not be published.