जमशेदपुर रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट महत्वाकांक्षी योजना वृक्षारोपण की शुरुवात की गई।जिसमे पौधारोपण के साथ साथ पेड़ के महत्व पर प्रकाश डाला गया। साथ ही क्लब के सदस्यों के साथ परिचर्चा में बताया गया की पेड़ ऑक्सीजन का स्रोत हैं। वे कार्बन डाइऑक्साइड CO2 लेते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं जिसके बिना पृथ्वी पर जीवित प्राणियों का अस्तित्व संभव नहीं है। वे वातावरण से हानिकारक प्रदूषकों को फिल्टर करते हैं और हमें सांस लेने के लिए ताजा और स्वच्छ हवा प्रदान करते हैं। अधिक से अधिक पेड़ लगाने से वायु प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकता है।

इस दिशा में रोटरी इन्टरनेशनल के शाखा नम्बर 3250 के अंतर्गत बिहार एवं झारखंड के 108 रोटरी क्लब ने रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट की अगुवाई मे बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया। जिसके अंतर्गत लगभग दस लाख वृक्षारोपण किया जा चुका है।

इसी दिशा मे झारखंड इन्डस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट ऑथोरिटी ( JIADA ) एवं जमशेदपुर क्लोरोकेम प्राइवेट लिमिटेड के अनुदान एवं सहयोग से आज से वृक्षारोपण रोपण कार्यक्रम प्रारंभ किया गया।

रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट की इस महत्वाकांक्षी वृक्षारोपण परियोजना – वशुन्धरा के अंतर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत हुई।
क्लब अध्यक्षा निभा मिश्रा , परियोजना निदेशक अंजनी निधि , ऑटो क्लस्टर वृक्षारोपण समिति के अध्यक्ष अशोक झा के नेतृत्व में क्लब ने आदित्यपुर इंडस्ट्रियल एरिया के ऑटो क्लस्टर क्षेत्र में पांच हजार वृक्षारोपण के कार्यक्रम की शुरुआत करी ।

इस कार्यक्रम से रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट ने वसुंधरा परियोजना के अंतर्गत 14 लाख वृक्षारोपण के बेहद महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक और दृढ़ कदम उठाया।

समारोह के मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि क्रमशः झारखंड इन्डस्ट्रियल ऐरिया डेवेलपमेंट ऑथोरिटी के क्षेत्रिय निदेशक श्री प्रेम रंजन तथा वरिय अधिकारी श्री अशोक बियानी , जमशेदपुर क्लोरोकेम प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के निदेशक श्री मनोज गुटगुटियाऔर सुमित अग्रवाल थे।

अध्यक्ष निभा मिश्रा उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत किया । पर्यावरण संरक्षण के निदेशक
रोटेरियन अंजनी निधि, ने वसुंधरा प्रोजेक्ट के बारे में वहां उपस्थित सभी अतिथियों को जानकारी दी और यह भी कहा कि हमारा लक्ष्य है कि हम आने वाले सालों में लगातार इस परियोजना को आगे बढ़ाते रहें ।

मुख्य अतिथि  प्रेम रंजन ने कहा कि ऑटोक्लस्टर एरिया को हरा भरा रखने और वातावरण में संतुलन बनाए रखने के लिए ये वृक्षारोपण परियोजना बहुत ही सहायक सिद्ध होगा।

रोटेरियन अशोक झा ने कहा कि आज हम लोग सांकेतिक तौर पर 100 पौधे लगा रहे हैं और भविष्य में लगभग 5000 पौधे लगाए जाएंगे ।

इस वृक्षारोपण कार्यक्रम को उद्योगपति सुमित अग्रवाल और जमशेदपुर क्लोरोकेम प्राइवेट लिमिटेड के मनोज गुटगुटिया द्वारा प्रायोजित किया गया।
इस अवसर पर क्लब  सचिव गुरप्रीत कौर ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर रोटेरियन अमितावा बख्शी, राजेंद्र सचदेवा ,ऋषि चंद्रानी, संजीव सहगल, राजेश कुमार , नीता अग्रवाल, आलोक सरकार ,अनूपमा सहगल ,झूमा निधि,पायल, जेबी सिंह, बबीता केडिया, श्रद्धा रूंगटा, निशा गाड़िया, श्वेता देबूका उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published.