नयी दिल्ली । देश के टॉप शिक्षण संस्थानों की आज रैकिंग जारी की गयी। शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान की तरफ से जारी वर्ष 2022 की एनआईआएफ रैकिंग लिस्ट में झारखंड के कई संस्थान की रैंकिंग गिरी है। शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय रैंकिंग के मुताबिक, सम्पूर्ण शैक्षणिक संस्थान की श्रेणी में IIT मद्रास ने पहला स्थान हासिल किया है. जबकि यूनिवर्सिटी की श्रेणी में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बेंगलुरु ने पहला स्थान हासिल किया. उच्च शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (IIT मद्रास) सबसे ऊपर है। भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु और आईआईटी बॉम्बे क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।समग्र श्रेणी में IIT मद्रास के बाद दूसरे स्थान पर IISc बेंगलुरु है, जबकि IIT बॉम्बे तीसरे स्थान पर है। विश्वविद्यालयों में आईआईएससी बेंगलुरु के बाद दूसरे स्थान पर जेएनयू और तीसरे स्थान पर जामिया मिलिया इस्लामिया है। IIT मद्रास सबसे अच्छा इंजीनियरिंग कॉलेज है जिसके बाद IIT दिल्ली और IIT बॉम्बे हैं।

भारत के शीर्ष संस्थानों की पूरी सूची

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (IIT मद्रास)
भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू)

साल 2022 की रैकिंग में झारखंड के शैक्षणिक संस्थान की रैकिंग काफी पिछड़ी है। पिछले साल 2021 के मुकाबले इस साल NIRF Ranking 2022 में ज्यादातर कैटेगरी में झारखंड के संस्थानों की रैंकिंग गिरी है।

IIT धनबाद 12 रैंक फिसला

इंजीनियरिंग कैटेगरी में झारखंड की रैकिंग गिरी
टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों की बात करें तो Indian Institute of Technology (Indian School of Mines), धनबाद, झारखंड को इस साल 14 रैंक मिली है जबकि साल 2021 में 11वीं रैंक मिली थी. बीआईटी रांची, झारखंड को 53 रैंक मिली है जबकि 2021 में रैंक 46 थी. NIT, जमशेदपुर, को इस साल 90वीं रैंक मिली है जबकि 2021 में संस्थान की रैंक 86 थी।
टॉप मैनेजमेंट कैटेगरी में झारखंड के संस्थान
टॉप मैनेजमेंट संस्थान में रैंकिंग की बात करें तो Xavier Labour Relations Institute (XLRI), जमशेदपुर, झारखंड को इस साल रैंक 8वीं रैंक मिली है, 2021 में भी संथान की रैंक 8 थी. आईआईएम, रांची, झारखंड को इस साल 15वीं रैंक मिली है जबकि 2021 में भी संस्थान की रैंक 21 थी. आईआईटी (Indian School of Mines), धनबाद, झारखंड को रैंक 46 मिली है जबकि 2021 में रैंक 30 थी. बीआईटी रांची, झारखंड को इस साल 78वीं रैंक मिली है, 2021 में 70 रैंक थी।
फॉर्मेसी कैटेगरी में झारखंड के संस्थान
एनआईआरएफ फार्मेसी कैटेगरी में बीआईटी, रांची, झारखंड का रैंक 35 है जबकि 2021 में रैंक 26 थी।
लॉ कैटेगरी में झारखंड के संस्थान
इंडिया रैंकिग 2022, लॉ में National University of Study & Research in Law, Ranchi, झारखंड को 22वीं रैंक मिली है।

आर्किटेक्चर कैटेगरी में झारखंड के संस्थान
आर्किटेक्चर कैटेगरी में बीआईटी, रांची, झारखंड को रैंक 25 मिली है जबकि 2021 में रैंक 14 थी।

Leave a comment

Your email address will not be published.