रांची। चीफ सिकरेट्री सुखदेव सिंह छुट्टी पर चले गये हैं। सुखदेव सिंह की गैर मौजूदगी में अरूण कुमार सिंह चीफ सिकरेट्री के प्रभार में रहेंगे। विकास आयुक्त अरूण कुमार सिंह के पास अभी स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एंव परिवार कल्याण के अपर मुख्य सचिव के प्रभार में हैं। अरूण कुमार सिंह के प्रभारी चीफ सिकरेट्री बनने को लेकर कार्मिक विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है।

कार्मिक प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग की तरफ से अधिसूचना में कहा गया है कि सुखदेव सिंह 4 जुलाई से अवकाश पर हैं, हालांकि उनकी वापसी कब होगी, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। हालांकि खबर ये आ रही है कि मुख्यमंत्री को अपने दिये आवेदन में सुखदेव सिंह ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया है।

इधर मुख्य सचिव के लंबी छुट्टी पर जाने को लेकर कई तरह के मायने निकाले जा रहे हैं। चीफ सिकरेट्री के छुट्टी पर जाने की वजह को ओल्ड पेंशन स्कीम से भी जोड़कर देखा जा रहा है। मुख्य सचिव ने पिछले दिनों ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर चिंता जतायी थी कि OPS के लिए पैसे कहां से आयेंगे। इसी बीच मोरहाबादी मैदान में मुख्यमंत्री ने पेंशन महासम्मेलन में इस बात की घोषणा की थी कि 15 अगस्त तक ओल्ड पेंशन स्कीम लागू हो जायेगी।

पुरानी पेंशन को लेकर चीफ सिकरेट्री का जो रूख रहा है, उससे साफ है कि वो ओपीएस लागू करने के पक्ष में नहीं है। हालांकि मुख्यमंत्री पूरी तरह से 15 अगस्त तक पुरानी पेंशन बहाली की तैयारी में है। खबर तो ये आ रही है कि सुखदेव सिंह 30 जून से ही छुट्टी पर चले गये हैं। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि 1 जुलाई को रथ यात्रा, 2 जुलाई को रविवार की छुट्टी थी। …

Leave a comment

Your email address will not be published.