रांची। पारा शिक्षकों (PARA TEACHER) की आकलन परीक्षा (Assessment Exam) अब अगस्त महीने में हो सकती है। तय कार्यक्रम के मुताबिक जुलाई में ही परीक्षा आयोजित होनी थी, लेकिन दस्तावेज का सत्यापन ही पूरा नहीं हो पाया, लिहाजा अब माना जा रहा है कि अगस्त महीने में परीक्षा आयोजित की जाये। पहले ये परीक्षा 17 जुलाई को होनी थी, लेकिन तय कार्यक्रम के मुताबिक परीक्षा नहीं हो सकी। राज्य में कुल 61, 148 पारा शिक्षक कार्यरत हैं, जिसमें से 14042 पारा शिक्षक ने  TET पास कर लिया है। 47016 पारा शिक्षकों को आकलन परीक्षा देना है। जैक ने झारखंड शिक्षा परियोजना से सर्टिफिकेट वैरिफिकेशन को लेकर जानकारी मांगी गयी है।

राज्य सरकार ने निर्देश के मुताबिक जो भी पारा शिक्षा TET की परीक्षा पास करेगा, उसके मानदेय में 50 फीसदी की बढोत्तरी की जायेगी। जो परीक्षार्थी टेट पास नहीं है, उन्हें 40 फीसदी वेतन बढोत्तरी मिल रहा है। पारा शिक्षकों के लिए टेट के विकल्प के तौर पर आकलन परीक्षा का प्रावधान है। आकलन परीक्षा पास होने पर उनके मानदेय में 10 प्रतिशत की बढोत्तरी होती है।

पारा शिक्षको के लिए आकलन परीक्षा में शामिल होना जरूरी है। परीक्षा में शामिल नहीं होने पर यह मान लिया जाता है, उन्होंने अपने मौके का उपयोग कर लिया है। शिक्षक को अधिकतम चार मौके ही मिलते हैं। आकलन परीक्षा पास नहीं करने वालों के मानदेय में वृद्धि नहीं होगी।  

Leave a comment

Your email address will not be published.