बड़ा हादसा : शादी समारोह में भीषण हादसा हो गया। आग लगने की वजह से सैकड़ों लोग जिंदा जल गए। घटना उत्तरी इराक (Iraq) के नेवेह प्रांत (Nineveh) के अल-हमदानिया जिले में मंगलवार (26 सितंबर) को एक शादी में आग लगने से कम से कम 110 लोगों की मौत हो गई और 550 अन्य घायल हो गए. नेवेह प्रांत मोसुल के ठीक बाहर राजधानी बगदाद से लगभग 335 किलोमीटर (205 मील) उत्तर-पश्चिम में मौजूद है. इराकी समाचार एजेंसी नीना की रिपोर्ट के मुताबिक आग से झुलसकर मरने वालों में दूल्हा दुल्हन भी शामिल बताए जा रहे हैं.

हालांकि, ये अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है कि आग लगने की वजह क्या थी, लेकिन शुरुआती रिपोर्टों में कहा गया है कि पटाखे जलाने की वजह से आग लगी. इराकी समाचार एजेंसी नीना के तरफ से पोस्ट की गई एक तस्वीर में फायरफाइटर आग को बुझाने का काम कर रहे हैं. इसके अलावा सोशल मीडिया पर स्थानीय पत्रकारों की तस्वीरों में इवेंट हॉल के जले हुए अवशेष दिखाई दे रहे हैं.

शादी का जश्न मातम में बदला इराकी समाचार एजेंसी नीना की रिपोर्ट के हवाले से इराक के नागरिक सुरक्षा निदेशालय ने कहा कि इमारत में मौजूद ज्वलनशील सामानों की मदद से आग भड़की.

इराक नागरिक सुरक्षा निदेशालय के एक अधिकारी ने कहा अत्यधिक ज्वलनशील, लागत वाली निर्माण सामग्री में आग लगने की वजह से हॉल के कुछ हिस्से कुछ ही मिनटों में ढह गए. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के एक संवाददाता ने घटनास्थल पर फिल्माए गए वीडियो में फायर फाइटर को जिंदा बचे लोगों की तलाश में इमारत के मलबे पर चढ़ते देखा गया.

घटनास्थल पर मौजूद चश्मदीदों के मुताबिक इमारत में आग स्थानीय समय अनुसार लगभग 10:45 बजे लगी. उस वक्त वेडिंग हॉल में सैकड़ों की संख्या में लोग शादी का जश्न मना रहे थे. आधिकारिक बयानों के अनुसार इराकी अधिकारियों की तरफ से घटनास्थल पर एम्बुलेंस और चिकित्सा दल भेजे गए थे.

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति...