नई दिल्ली । आज जुलाई माह का अंतिम दिन हैं। कल से अगस्त महीना शुरू हो जाएगा। जैसा कि हम जानते है हर महीने की शुरुवाती दिनों में कई चीजों में बदलाव देखने को मिलता है।अगस्त माह में भी कई चीजों में बदलाव देखने को मिल सकता है। जिसका सीधा असर आम आदमी के जेब पर होगा। आइए जानते है की महिने की शुरूआत में किन किन चीजों में बदलाव देखने को मिल सकता है।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत में हो सकता है बदलाव।

ऑयल मार्केटिंग कंपनिया 1 अगस्त से घरेलू एलपीजी सिलेंडर साथी कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव करती है। कंपनियां हर महीने की 1 और 16 तारीख को रसोई गैस की कीमत मे बदलाव करती है। ऐसे में एक बार फिर एलपीजी के दामों में बढ़ोतरी की उम्मीद लगाई जा रही है इससे पहले कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर के दामों में ₹50 प्रति सिलेंडर का विधि किया था।

ई केवाईसी अपडेट की आखिरी तारीख।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के पास ई – केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है । तारीख आगे नहीं बढ़ाई है। इस बारे में पीएम किसान पोर्टल (pm kisan.,gov.in) पर विस्तार से जानकारी दी गई है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त पाने के लिए ई- केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य है। 1 अगस्त से अपडेट नहीं कर पाएंगे।

आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख।

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है । इसके बाद आइटीआर भरने के लिए फाइन देना होगा । इसका मतलब है कि अगर अभी तक आपने आईटीआर दाखिल नहीं किया है, तो उसे फाइल करने का सिर्फ आज का समय बचा हुआ है। आज के बाद आइटीआर फाइल करने पर 5 लाख या उससे कम आय होने पर 1000 रुपए बतौर फाइल देना होगा जबकि 5लाख से ज्यादा की आय पर लेट फीस 5000 जुर्माना लगेगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा के बदल रहें नियम।

1 अगस्त 2022 से बैंक ऑफ बड़ौदा चेक से जुड़ा एक नियम बदलने जा रहा है। 1 अगस्त से बैंक 5लाख रुपए या उससे ज्यादा की रकम की चैट पर पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करेगा। यानी चेक क्लियर होने से पहले बैंक को ऑर्थेंटिकेशन के लिए बैंक को जानकारी मुहैया करानी होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.