खूंटी। पुलिसकर्मियों के लिए खूंटी जिले में नयी पहल शुरू की गयी है।  विभिन्न थानों और पुलिस कैंपों में पदस्थापित पुलिसकर्मियों के तनाव को दूर करने के लिए प्रत्येक माह के कार्य दिवस पर रोस्टर आधारित एक दिन की छुट्टी मिलेगी। वैसे कर्मी, जो थानान्तर्गत फिल्ड ड्यूटी करते हैं, जिन्हें तनाव के बीच काम करना होता है उन्हें छुट्टी का लाभ दिया जायेगा। वैसे पुलिसकर्मी,जो वीआईपी आवास,  अंगरक्षक एवं कोर्ट में सेवाएं दे रहे हैं, उन्हें न्यूनतम तनाव कर्तव्य के अन्तर्गत वर्गीकृत किया गया है।

ड्यूटी विराम प्रत्येक माह के कार्य दिवस पर पुलिसकर्मियों का माह के 30 दिन में एक दिन रोस्टर अधारित छुट्टी दी जायेगी। इस विराम का सदुपयोग करते हुए वे अपने अति महत्वपूर्ण कामों को कर सकेंगे। इस संबंध में जिला के विभिन्न थानों में पदस्थापित सिपाही एवं हवलदार संवर्ग के कर्मियों को ड्यूटी विराम देने का आदेश दिया गया है।

यह ड्यूटी विराम सिर्फ वैसे कर्मियों को दिया गया है, जो थानान्तर्गत में पदस्थापित हैं।थाना प्रभारी को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने थाना और प्रतिष्ठानों में पदस्थापित कर्मी को सितंबर माह से ही ड्यूटी विराम देना सुनिश्चित करेंगे।

इस संबंध में थाना स्तर के पदाधिकारियों से ड्यूटी विराम के मूल उद्देश्य की गरिमा को बनाये रखने की अपील है। यदि क्षेत्रान्तर्गत किसी भी प्रकार का समस्या उत्पन्न होती है तो विशेष परिस्थिति में ड्यूटी विराम दिये गये कर्मी का संबंधित क्षेत्र के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी या पुलिस उपाधीक्षक से अनुमति प्राप्त कर ही ड्यूटी लेंगे। 

Leave a comment

Your email address will not be published.