दुमका जिला के जरमुंडी प्रखंड के डुमरथर विद्यालय ने सीमित संसाधनों के बीच आपसी सहयोग से जिला स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए स्वच्छता के सभी पैमानों पर फाइव रेटिंग प्राप्त किया है। विद्यालय में बाल संसद के प्रधानमंत्री मुन्नी कुमारी की अगुवाई में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार मिलने पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया । समुदाय अभिभावक द्वारा शिक्षक एवं सभी विद्यार्थियों के प्रति आभार प्रकट किया गया।

उपलब्धि से बेहतर कार्य करते रहने की मिलती है प्रेरणा:

विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉ सपन कुमार ने कहा निजी और सरकारी सरकारी विद्यालयों के बीच सुदूर ग्रामीण इलाके में अवस्थित विद्यालय को यह पुरस्कार मिलना अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है । इस पुरस्कार से बेहतर कार्य करने की प्रेरणा और जागृति हुई । उन्होंने कहा अभाव के बीच कार्य करना चुनौती से भरा होता है, परंतु सीमित संसाधन के बीच कार्य करना बेहतरी की दिशा में उठाया गया कदम आनंददायक होती है।

कभी फैली रहती थी स्कूल के चारों ओर गंदगी :

आज स्वच्छता के सभी पैमाने पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर विद्यालय प्रबंधन समिति ने बताया 2015 के पूर्व विद्यालय की आधारभूत संरचना से लेकर स्वच्छता की भारी कमी थी । विद्यालय के चापाकल का उपयोग गांव के ग्रामीण बर्तन साफ करने और नहाने में करते थे । जिससे विद्यालय में गंदगी फैली रहती थी । आज उसी विद्यालय में 2022 में स्वच्छता के सभी पैमाने पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है । यह पुरस्कार सभी की मेहनत सहयोग ,जागरूकता, ईमानदारी को दर्शाता है ।

बाल संसद की प्रधानमंत्री बनी मुन्नी कुमारी :

बाल संसद के प्रधानमंत्री मुन्नी कुमारी ने अपने कैबिनेट के सभी मंत्रियों और विद्यालय परिवार के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा भविष्य में लगातार यूं ही बेहतर कार्य करते रहना है।

विद्यालय को पानी प्रबंधन स्वच्छता को बढ़ावा देने एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करने में बेहतर प्रदर्शन के लिए ओवरऑल रेटिंग में फाइव स्टार रैंक प्राप्त हुआ है। इसमें सब के सहयोग के प्रति आभार व्यक्त करती हूं एवं धन्यवाद देती हूँ।

संयुक्त सचिव ने दुमका डीसी को पुरस्कार देकर सम्मानित किया

पिछले दिनों एक कार्यक्रम में भारत सरकार के संयुक्त सचिव डॉक्टर शैलेंद्र कुमार द्वारा डीसी दुमका रविशंकर शुक्ला को स्वच्छता प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया । विद्यालय को स्वच्छता पुरस्कार प्राप्त होने पर विद्यालय परिवार के सभी सदस्यों ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉक्टर सपन कुमार को बधाई एवं शुभकामनाएं दी । डूमरथर विद्यालय को 3-3 स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार प्राप्त करना विद्यालय परिवार के लिए गौरव की बात है । समारोह में वार्ड सदस्य विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य पवन लाल मुर्मू ने विद्यालय परिवार के सभी सदस्यों को बधाई दी एवं प्रधानाध्यापक के कार्य की सराहना की।

Leave a comment

Your email address will not be published.