IndiGo Crisis 2025: 6वें दिन भी अव्यवस्था जारी…350+ उड़ानें रद्द…हजारों यात्री फंसे…. रिफंड कब तक मिलेगा?

IndiGo Crisis 2025:देश की सबसे बड़ी एयरलाइन IndiGo लगातार छठे दिन भी बड़े पैमाने पर फ्लाइट कैंसिलेशन और देरी से जूझती रही। दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, श्रीनगर और त्रिची समेत कई एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मची रही। यात्रियों ने लेट नॉटिफिकेशन, कमजोर कम्युनिकेशन और लंबी कतारों की शिकायतें कीं।
DGCA ने कड़ा रुख अपनाते हुए IndiGo के CEO पीटर एल्बर्स को शो-कॉज नोटिस जारी किया है, वहीं केंद्रीय उड्डयन मंत्री के. राममोहन नायडू ने गंभीर समीक्षा के बाद एयरलाइन को तुरंत व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं।
IndiGo Crisis 2025: दिल्ली-मुंबई सबसे ज्यादा प्रभावित
PTI के मुताबिक:
मुंबई में 112 उड़ानें रद्द
दिल्ली में 109 उड़ानें रद्द
दोनों एयरपोर्ट्स पर भारी भीड़ और लंबी कतारें देखने को मिलीं। कई यात्री वैकल्पिक एयरलाइन या ट्रेन की ओर मुड़े।
IndiGo Crisis 2025: हैदराबाद में 100+ उड़ानें रद्द
राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर
54 आगमन
61 प्रस्थान उड़ानें
रद्द की गईं। बड़ी संख्या में यात्री घंटों फंसे रहे।
IndiGo Crisis 2025: श्रीनगर, अमृतसर, मुंबई और दक्षिण भारत में भी भारी असर
श्रीनगर–अमृतसर की 6E 6165 और 6E 478 रद्द
मुंबई से नागपुर, भोपाल, कोलकाता की उड़ानें कैंसिल
त्रिची में 11 उड़ानें रद्द (5 आगमन, 6 प्रस्थान)
एयरलाइन ने कहा है कि वह 1500+ उड़ानें संचालित करने की कोशिश करेगी, लेकिन कैंसिलेशन जारी रहने की संभावना है।
IndiGo Crisis 2025: गड़बड़ी कहाँ? DGCA की सख्त कार्रवाई
DGCA ने शेड्यूलिंग और संसाधन प्रबंधन में “गंभीर कमी” बताते हुए CEO को नोटिस भेजा है।
उड्डयन मंत्री ने स्थिति की समीक्षा करते हुए IndiGo को जल्द से जल्द सामान्य संचालन सुनिश्चित करने को कहा।
यात्रियों के लिए सबसे बड़ा सवाल: रिफंड कब?
IndiGo ने कहा है कि
कैंसिल की गई फ्लाइट्स का रिफंड स्वचालित रूप से 5–7 घंटे के भीतर
या अधिकतम 24 घंटे के भीतर
स्रोत (बैंक/वॉलेट) में वापस कर दिया जाएगा।
हालांकि, लगातार बढ़ते रद्दीकरण के चलते कुछ मामलों में देरी की संभावना है।
DGCA ने एयरलाइन को निर्देश दिया है कि
➡️ हर यात्री को समय पर रिफंड और रीबुकिंग विकल्प मिलना चाहिए।
IndiGo Crisis 2025: यात्रियों को क्या करना चाहिए?
यात्रा से पहले एयरलाइन ऐप / वेबसाइट पर स्टेटस चेक करें
एयरपोर्ट जाने से पहले SMS/ईमेल अपडेट देखें
वैकल्पिक फ्लाइट या दूसरी एयरलाइन का विकल्प खुला रखें
रिफंड में देरी हो तो DGCA की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं









