रांची : साहिबगंज मे अवैध खनन को लेकर पिछले 3 दिनों से ईडी की करवाई चल रही है। जिसमें अब तक 75 करोड़ की संपत्ति जप्त की गई है। ईडी अवैध खनन परिवहन में मनी लांड्रिंग के तहत साहिबगंज में जांच कर रही है। सीएम हेमंत सोरेन के बरहेट विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा ईडी की रिमांड पर हैं ।

गंगा नदी में अवैध तरीके से जहाज का संचालन कर रहे राजेश यादव उर्फ दाहु यादव का एक मालवाहक जहाज जप्त कर लिया गया है ।जिसकी कीमत करीब 30 करोड़ बताई जा रही है। दाहु यादव पंकज मिश्रा का खास आदमी माना जाता है। इसके अलावा पंकज मिश्रा और उनके सहयोगियों की करीब 45करोड़ रुपए का 37.5लाख क्यूबिक फीट पत्थर भी जप्त किया गया है। मालवाहक जहाज डब्लूबी 1809 गंगा नदी पर सुकरगढ़ घाट से बिना परमिट के अवैध रूप से संचालित किया जा रहा था।

इस जहाज से अवैध तरीके से खनन के पत्थर स्टोन चिप्स का परिवहन पंकज मिश्रा अन्य के सहयोग से दाहु यादव करता था। इस संबंध में ईडी ने साहिबगंज के मुफस्सिल थाने में जहां संचालक के खिलाफ बंगाल फेरी अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई है। माझीकोला में बिना किसी खनन चालान के स्टोन चिप्स लदे तीन ट्रक भी जप्त किया गया है। इस मामले में 26 जुलाई को अलग से ईडी में गिरबाबड़ी में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published.