सर्दी का मौसम आते ही इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए जरूरत है ठंड के मौसम में अलर्ट रहने की. अगर आप चाहते हैं कि कुछ ऐसा उपाय मिल जाए, जिससे सर्दी, खांसी,बुखार और जुकाम जैसी समस्याएं हो ही न तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकती हैं. आइए जानते हैं क्या है टिप्स।

बार-बार खाने से बचें

सर्दियों में लगभग सभी के खाने की क्वांटिटी बढ़ जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि ठंड में कार्ब का सेवन ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन की मात्रा भी ज्यादा हो जाती है. इसका असर होता है कि आपका मूड खराब रहता है. इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि कम से कम खाना खाया जाए.

बॉडी को गर्म और ढककर रखे

ठंड के मौसम में हमेशा ही गर्म कपड़े पहनकर रखना चाहिए, जिससे आपका पूरा शरीर ढका हुआ रहे. इसका कारण है कि सर्दी में वायरल फीवर बढ़ जाता है

पानी का ज्यादा सेवन करें

सर्दी में बहुत से लोग कम पानी पीते हैं. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी होने न पाए और हाइड्रेशन बना रहे, क्योंकि ऐसा करने से ही आप खुद को फिट रख पाएंगे

डाइट में ये करें शामिल

सर्दी के मौसम में फ्लू, जोड़ों का दर्द और इंफेक्शन तेजी से बढ़ते हैं. ऐसे में इनसे बचने के लिए अपनी डाइट को दुरुस्त रखना चाहिए. डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन ज्यादा करना चाहिए. अखरोट, बादाम, अलसी काफी अच्छे माने जाते हैं.

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति...