नयी दिल्ली । IAS राजीव कुमार देश के नये मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे। 15 मई को Chief Election Commissioner का चार्ज लेंगे। IAS राजीव कुमार की नियुक्ति को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गयी है। मौजूदा मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील चंद्रा 14 मई को रिटायर हो रहे हैं।


1984 बैच के IAS अफसर हैं राजीव कुमार

राजीव कुमार 1984 बैच के आईएएस अफसर हैं। दो सिंतबर 2020 को वो निर्वाचन आयुक्त बने और फिर अब मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनने जा रहा हैं। उनके नेतृत्व में ही 2024 का लोकसभा चुनाव होगा। राजीव कुमार का कार्यकाल 15 मई 2022 से 18 फरवरी 2022 तक का रहेगा।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनने जा रहे राजीव कुमार बिहार कैडर के आईएएस अफसर हैं।
राजीव कुमार ने अपने 36 साल के प्रशासनिक सेवा में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का निर्वहन किया। वो बिहार-झारखंड में भी अपनी पोस्टिंग के दौरान कई बड़े विभागों में काम किया। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में भी वो मोदी सरकार के कई अहम विभागों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

बीएससी, एलएलबी, पीजीडीएम और एम इन पब्लिक पालिसी की डिग्री रख चुके राजीव कुमार सामाजिक, पर्यावरण, वन, मानव संसाधन, वित्त व बैंकिंग क्षेत्र में काफी अनुभव रखते हैं। प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों के उपयोग और अधिक पारदर्शिता, वितरण की दिशा में मौजूदा नीति व्यवस्था में संशोधन लाने के लिए उनकी गहरी प्रतिबद्धता है. राजीव कुमार फरवरी 2020 में वित्त सचिव, भारत सरकार के रूप में सेवानिवृत्त हुए. इसके बाद उन्हें अप्रैल 2020 से 31 अगस्त 2020 को कार्यालय छोड़ने तक अध्यक्ष सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड के रूप में नियुक्त किया गया. राजीव कुमार 2015 से कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के स्थापना अधिकारी भी रहे हैं.


राजीव कुमार भारतीय शास्त्रीय और भक्ति संगीत में गहरी रुचि रखने वाले एक उत्साही ट्रेकर हैं. वो हिमालय के लद्दाख, हिमाचल, उत्तराखंड, सिक्किम आदि, पश्चिमी घाट, पालघाट, आदि में अनेक दर्रों को ट्रेक कर पार कर चुके हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published.