देवघर। आज से देवघर दुनिया की मानचिंत्र में हवाई सेवा से जुड़ गया। प्रधानमंत्री मोदी ने 401 करोड़ की लागत से बने देवघर हवाई अड्डे का उदघाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने झाऱखडं की जनता को बधाई देते हुए कहा कि हवाई सेवा शुरू होने से देवघर में पर्यटन, व्यापार और कारोबार में बढ़ोत्तरी होगी। उन्होंने उनकी सरकार ने आपदा में अवसर तलाशा है। उन्होंने कहा कि यहां उन्हें झारखंड को गति देने का अवसर मिला है, 16 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं का शुभारंभ किया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें चाल साल पहले देवघर एयरपोर्ट के शिलान्यास करने का मौका मिला था। कोरोना की वजह से काम में विलंब हुआ। उन्होंने कहा कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी यात्री अब हवाई सेवा का लाभ ले सकेगा। उड़ान योजना के तहत पांच से छह सालों में कई जगहों को जोड़ा गया है। 400 से ज्यादा नये रूट पर सुविधाएं मिल रही है। उड़ान सेवा से एक करोड़ यात्रियों को कम कीमत पर हवाई सफर का मौका मिला है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हवाई सफर करने वाले कई यात्रियों ने पहली बार एयरपोर्ट देखा है। गरीब और मध्यमवर्गीय भाई-बहन भी अब कुर्सी की पेटी बांधना सीख गये हैं। देवघर से कोलकाता के लिए फ्लाइट शुरू हो रही है। रांची, पटना और दिल्ली के लिए भी जल्द हवाई सफर की शुरुआत होगी। पर्यटन के क्षेत्र में विकास हो रहा है। पिछले आठ साल में झारखंड को सबसे बड़ा लाभ गैस आधारित जीवन सुविधाओं का मिला है। झारखंड और उड़ीसा के 11 जिलों को पाइप से सस्ती गैस मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने विकास सबका साध सबका विकास के तर्ज पर किया है। इसका लाभ झारखंड के अनेक जिलों को मिल रहा है। मुश्किल वाले क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कई जगहों पर बिजली पहुंची जो दुर्गम क्षेत्र थे। सड़कें भी बनी, पानी का कनेक्शन भी मिला है।

Leave a comment

Your email address will not be published.