रांची। राज्य सरकार की नजरअंदाजगी की वजह से सैंकड़ों स्वास्थ्यकर्मी इन दिनों दाने-दाने को मोहताज हैं। महीनों से वेतन का इंतजार करते-करते अब तो इनकी आंखे भी पथरा गयी है। कई दफा सरकार के सामने गुहार लगाने और अधिकारियों को ज्ञापन सौंपने का भी नतीजा सिफर ही निकला है। लिहाजा, ऑल झारखंड पारा मेडिकल एसोसिएशन ने एक बार फिर पहल करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव को ज्ञापन सौंपकर स्वास्थ्यकर्मियों के वेतन भुगतान की मांग की है।

दरअसल राज्य स्कीम अंतर्गत बजट मुख्य शीर्ष 2210 चिकित्सा व लोक स्वास्थ्य 8 लोक स्वास्थ्य 101 रोगों का निवारण व नियंत्रण 10 संचारी रोग (मलेरिया) अंतर्गत काम कर रहे राज्य भर के कर्मचारियों को महीनों से वेतन आवंटन जारी नहीं हुआ है, लिहाजा कर्मचारियों के सामने इस महंगाई के दौर में भुखमरी की नौबत आ गयी है।

आज इस मामले में ऑल झारखंड पारा मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार सिंह की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल ने राज्य पदाधिकारी वित्त और स्वास्थ्य सचिव से मुलाकात की और वेतन आवंटन संबंधी परेशानियों के बारे में जानकारी दी। अधिकारियों से मुलाकात के दौरान धर्मेंद्र सिंह ने अधिकारियों को बताया कि महीनों से वेतन लंबित होने की वजह से स्वास्थ्यकर्मियों को आर्थिक परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। कई स्वास्थ्यकर्मियों का परिवार तो भूखमरी के कगार पर पहुंच गया है।

दरअसल मौजूदा वक्त में एक तरफ सूरज की तपिश, तो दूसरी तरफ महंगाई की आग लोगो को झुलसा रहा हैं, ऐसे विकट हालात के बीच अगर कर्मचारियों को महीनों-महीनों तक वेतन ना मिले, तो भयावह स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। प्रदेश अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि …
वित्तीय वर्ष शुरू होते ही बच्चों के एडमिशन, पढ़ाई का अतिरिक्त बोझ परिवार पर पड़ता है, हमारे कई साथी है, जो स्वास्थ्यगत परेशानी से जूझ रहे हैं, उनके लिए वेतन के बिना तो इलाज भी असंभव हो गया है। कई कर्मचारी ने लोन लिया है, कईयों को परिवारिक जिम्मेदारियां उठानी है, लेकिन वेतन नहीं मिलने से सभी काम ठप पड़ गया है। आज हमने अधिकारियों को ज्ञापन दिया है, हमने स्वास्थ्यकर्मियों की परेशानियों से उन्हें अवगत करा दिया है, उम्मीद है कि विभाग उनकी गुहार को सुनेगा और इस मामले में पहल कर स्वास्थ्यकर्मियों के जल्द वेतन भुगतान को लेकर पहल करेगा।

2210 योजना मद अंतर्गत कार्यरत कर्मियों के आवंटन एवम कर्मियों के प्रोन्नति के मुद्दे पर राज्य पदाधिकारी वित्त और स्वास्थ्य सचिव से मुलाकात करने पहुंचे प्रतिनिधिमंडल में ऑल झारखंड पारा मेडिकल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार सिंह,महासचिव उपेंद्र कुमार सिंह,उपाध्यक्ष चंदन ठाकुर,कोषाध्यक्ष संजय कुमार, राज्य मंत्री मनोज कुमार शामिल थे।

Leave a comment

Your email address will not be published.