हिंदू धर्म में महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और दांपत्य जीवन में खुशियों के लिए कई व्रत व पूजा करती हैं। जिनमें से हरतालिका तीज काफी महत्वपूर्ण है। यह व्रत भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की कामना से निर्जला व्रत करती हैं।आइए जानते हैं इस माह कब है हरतालिका तीज का व्रत

हरतालिका तीज 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त

भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन हरतालिका तीज का व्रत किया जाता है. इस बार यह तिथि 29 अगस्त 2022 को शाम 3 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन 30 अगस्त को 3 बजकर 34 मिनट पर समाप्त होगी। उदयातिथि के अनुसार हरतालिका तीज का व्रत 30 अगस्त को रखा जाएगा। पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकी 34 मिनट से 8 बजकर 50 मिनट तक रहेगा।

हरतालिका तीज पूजन विधि

हरतालिका तीज का व्रत पति की लंबी उम्र और उसके अच्छे स्वास्थ्य के लिए रखा जाता है. इस व्रत को करने से दाम्पत्य जीवन में खुशियां आती हैं. इस दिन महिलाएं दिनभर निर्जला व्रत करती हैं. यानि इस दिन फल या जल किसी का भी सेवन नहीं किया जाता. इस व्रत में माता पार्वती व भगवान शिव का पूजन होता है। माता पार्वती को सुहाग की सामग्री अर्पित की जाती है। अगले दिन व्रत का पारण करने से पहले किसी सुहागिन महिला को प्रसाद व सुहाग की सामग्री जरूर दें।

Donate to HBPL