देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मोदी सरकार ने बहुत बड़ा फैसला लिया है। अब से कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज सभी के लिए फ्री करने का ऐलान किया है।18 साल से ऊपर वाले को मुफ्त में बूस्टर डोज दी जाएगी ।

मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को सभी के लिए फ्री कर दिया है। इस समय देश में रोजाना 15,000 से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज हो रहे हैं। कोरोणा से जुडे केस को कम करने के लिए एक ही उपाय है और वो हैं कोरोना वेक्सिन । इसलिए सरकार ने इस पर अहम फैसला लिया है । सभी को टीका लगे और समय रहते लग जाए , इसके लिए सरकार ने बूस्टर डोज सभी के लिए फ्री कर दिया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ये जानकारी दी है कि 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक ये आभियान चलाया जाएगा । इस समय देश में 199 करोड़ वेक्सिन डोज लगाई जा चुकी है।

सरकार का ये फ्री में देने वाला बूस्टर डोज इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि लगभग लोग कोरोना वेक्सिन ले चुके हैं लेकिन बूस्टर डोज लेने में लापरवाही दिखा रहे है । ऐसे में अमलोगो के बीच वेक्सिन को लेके जागरूकता आए इसलिए सरकार ने 75 दिन का ये मुफ्त बूस्टर डोज आभियान चला रही है। पहले दूसरा डोज वेक्सिन लगने के 9 महीने बाद बूस्ट।र डोज लगता था कुछ ही दिन पहले सरकार ने ये अंतराल घटाकर 6 महीने कर दिया ।

अभी तक के आंकड़े के अनुसार 18 से 59 आयु के 77 करोड़ लोगो ने ही बूस्टर डोज लगबाई हैं।

अभी देश में पिछले 24 घंटो में 16,906 मामले सामने आए हैं और 45 मरीज की मौत हुई है। इस समय देश में कुल मरीज की संख्या 1,32,457 बताई जा रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published.