रायपुर (CG goverment Job) : छत्तीसगढ़ में भृत्य पदों पर भर्तियां निकली है। सामान्य प्रशासन प्रशासन विभाग(Mantralay job) में कुल 80 पदों पर ये भर्तियां (JOB Vacancy) होगी। ये भर्तियां छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CG PSC Exam)की तरफ से की जायेगी। आयोग की तरय़फ से विज्ञापन जारी कर दिया गया है। परीक्षा के लिए 8 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी, जबकि 2 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है।

80 पदों पर होगी भर्तियां (post Vacancy)

भृत्य के कुल 80 पदों में 34 पद (Total 80 Post Vacant) अनारक्षित यानि सामान्य जाति (General Cast) के लोगों के लिए होगी। वहीं अनुसूचित जनजाति के लिए 10, अनुसूचित जनजाति के लिए 25, ओबीसी केलिए 11 पद होंगे। महिलाओं केलिए सामान्य वर्ग के लिए 10 पद, अनसूचित जाति के लिए 3, अनुसूचित जनजाति के लिए 7 और ओबीसी के लिए 3 पद आरक्षित रहेंगे। वहीं भूतपूर्व सैनिक के लिए सामान्य के 6 पद, अजा के 2, अजजा के 5 और ओबीसी के 2 पद आरक्षति होंगे।

योग्यता (qualification)

पद के लिए कम से कम आठवीं पास होना जरूरी है। वहीं साइकिल चलाना और शुद्ध-शुद्ध लिखने का ज्ञान होना जरूरी है।

आयु (Age)

अभ्यर्थी को 1.1.2022 के संदर्भ में आयु की गणना की जायेगी।

चयन प्रक्रिया

भृत्य के लिए दो चरणों में परीक्षा होगी। पहले चरण में वस्तुनिष्ठ परीक्षा होगी, वहीं दूसरा चरण शुद्ध लेखन का होगा। परीक्षा कुल 200 अंकों का होगा। जिसमें छत्तीसगढ़ और भारत का सामान्य ज्ञान होगा। ये प्रश्न पत्र 150 अंकों का होगा, वहीं शुद्ध लेखन 50 अंक का होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.