नई दिल्ली। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना मार्च 2022 में शुरू की गई थी अब यह 30 सितंबर तक वैध है। PMGKAY योजना के तहत अब तक 80 करोड़ अभ्यर्थियों को मुफ्त राशन दिया जा चुका है। सरकार की गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना पर आज के केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया जा सकता है। दरअसल, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को 30 सितंबर से आगे बढ़ाया जाना है। खाद्द सचिव सुधांशु पांडे सोमवार को इस संबंध में जानकारी दी थी।

30 सितंबर को खत्म हो रही योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना मार्च, 2022 में शुरू की गई थी। इस योजना को कई बार बढ़ाया जा चुका है और अब यह 30 सितंबर तक वैध है। PMGKAY योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) में शामिल लगभग 80 करोड अभ्यर्थियों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो अन्न मुफ्त में दिया जा रहा है। इससे गरीब परिवारों को कोरोना महामारी मे लोक डाउन के दौरान काफी मदद मिली थी।

सरकार जल्द लेगी फैसला

PMGKAY योजना को आगे बढ़ने का फैसला सरकार आज के बैठक में कर सकती है। हालांकि खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने संवाददाताओं से कहा था कि 30 सितंबर से पहले सरकार इस पर फैसला कर सकती है। सचिव ने कहा यह सब बड़े सरकारी फैसले हैं, जिससे बड़ी संख्या में गरीब लाभान्वित होते हैं

Leave a comment

Your email address will not be published.