रांची : सराय केला – खरसावां के कुकरूहाट बाजार में 5 पुलिसकर्मियों की हत्या कांड मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA )कर रही है। इस मामले में NIA ने नक्सलियों को बिसफोटक सप्लाई करने वाले अब्राहम टूटी को 4 दिनों की रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है।

अब्राहम टूटी जिला के साइको थाना क्षेत्र का रहने वाला है। एनआईए जांच में पाया गया है कि अब्राहम टूटी विस्फोटक सामग्री की सप्लाई करने के साथ-साथ माओवादी के एक ओवर ग्राउंड वर्कर के रूप में अन्य सहायता प्रदान करता था। अब्राहम टूटी की सुचना पर ही NIA ने बुधवार को रांची और खूंटी में तीन ठिकाने पर छापेमारी की थी।

5 पुलिसकर्मी हुए थे शहीद मामला

14 जून 2019 को भाकपा माओवादियों की कमांडर महाराज प्रमाणिक के दस्ते ने सरायकेला खरसावां के कुकरू हाट बाजार में पुलिस दल पर हमला किया था। पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी पर हुए अचानक हमले में 5 पुलिसकर्मी शहीद हो गए । पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद माओवादियों ने 70 राउंड गोली तीन इंसास राइफल इसकी 550 राउंड गोलियां, दो पिस्टल ,10 मैगजीन, मोबाइल फोन और वायरलेस सेट समेत अन्य चीजों को लूट लिया था। इसके बाद इस मामले में पुलिस ने थाने में एफ आई आर दर्ज करवाई थी । 9 दिसंबर 2020 को एनआईए ने केस को टेक ओवर कर आरसी 39/ 2020 कांड संख्या दर्ज किया था । एनआईए ने 14 माओवादी और माओवादी समर्थकों को नामजद आरोपी बनाया था।

Leave a comment

Your email address will not be published.