रांची। मैट्रिक में सप्लीमेंट्री आये छात्रों केलिए पूरक परीक्षा के लिए आवेदन जमा होना शुरू हो गया है। पूरक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र 26 जुलाई तक अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। जैक की वेबसाइट में परीक्षा के संदर्भ में दिशा निर्देश जारी कर दिये हैं।

आपको बता दें कि पिछले दिनों ही झारखंड में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित की गयी थी। जैक ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक मैट्रिक संपूरक परीक्षा-2022 के लिए 15 जुलाई से आवेदन जमा होगा। विद्यार्थी बिना विलंब शुल्क के 22 जुलाई तक आवेदन जमा कर सकेंगे। वहीं लेट फीस के साथ 26 जुलाई तक परीक्षार्थियों को मौका मिलेगा।

बिलंब शुल्क के साथ परीक्षार्थियों को तीन दिन का मौका मिलेगा। 23 से 26 जुलाई तक परीक्षार्थी अपना फार्म जमा कर सकेंगे। वहीं इंटर के विद्यार्थी बिना विलंब शुल्क के 21 जुलाई तक व विलंब शुल्क के साथ 22 से 27 जुलाई तक आवेदन जमा कर सकेंगे। जैक द्वारा परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन जमा लिया जा रहा है।

स्क्रूटनी के लिए कल तक जमा करेंगे आवेदन

मैट्रिक और इंटर परीक्षा-2022 के परीक्षार्थी अगर अपने प्राप्तांक से संतुष्ट नहीं हैं तो वे स्क्रूटनी के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन ऑनलाइन जमा किया जा सकता है. मैट्रिक के परीक्षार्थी को प्रति विषय 450 रुपये व इंटर के परीक्षार्थी को 750 रुपये शुल्क जमा करना होगा। स्टूडेंट्स कल तक अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

इस तरह से होगा नये पॉलिटेक्निक का संचालन

राज्य के नये पॉलिटेक्निक कॉलेजों का संचालन प्रेजा फाउंडेशन करेगा। यह कॉलेज चतरा, लोहरदगा, खूंटी, जामताड़ा, बगोदर, हजारीबाग, पलामू और गोड्डा में स्थित हैं. इससे संबंधित प्रस्ताव कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजा गया है. कैबिनेट की सहमति के बाद उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग प्रेजा फाउंडेशन के साथ एमओयू करेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.