पटना शिक्षा विभाग में नई नियुक्ति नियमावली तैयार हो गई है। लंबे अरसे से पूर्व के नियमावली और नियोजन नीति पर सवाल उठते रहे हैं। सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया नई नियमावली के तहत आरंभ होगी। विभाग ने नई नियुक्ति नियमावली तैयार कर लिया है। अब कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है। बहाली प्रक्रिया से जन प्रतिनिधि को बाहर कर दिया गया है। मुखिया, प्रमुख की भूमिका अब समाप्त हो जाएगी। मेयर और जिला परिषद भी बहाली में अब किसी प्रकार का हस्तक्षेप नहीं कर पाएंगे।

शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। कैबिनेट की मुहर लगने के बाद सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया आरंभ की जाएगी। प्रारंभिक स्कूलों में 1 लाख पदों पर बहाली होगी। वहीं हाई स्कूलों में 75हजार शिक्षकों की बहाली होगी। पूरी नियुक्ति प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से अपनाने के लिए शिक्षा विभाग ने यह प्रस्ताव तैयार किया है। नियुक्ति प्रक्रिया कब आरंभ होगी उसको लेकर अभी तक तिथि तय नहीं की गई है।

विशेष बैठक करेंगे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

आज शिक्षा विभाग के साथ में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विशेष बैठक करने वाले हैं। उम्मीद है मुख्यमंत्री के समीक्षा के बाद इस नए प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री अपनी सहमति जतायेंगे। पूर्व की नियुक्ति प्रक्रिया में काफी बदलाव हो रहा है। अब छात्र को नई नियोजन नीति में फिजिकल रूप से उपस्थित होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पूर्व में छात्रों को नियोजन इकाई के चक्कर लगाने पड़ते थे। अब छात्र ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे और यह सेंट्रलाइज तरीके से नियोजन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस पूरी प्रक्रिया में फर्जीवाड़े का आरोप समाप्त हो जाएगा और शिक्षा विभाग मॉनिटरिंग करेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.