झारखंड : रांची में डायल 112 शिकायतों पर अब डीएसपी, एसपी और एसएसपी भी रखेंगे सीधी नजर
Now DSP, SP and SSP will also keep a direct eye on dial 112 complaints in Ranchi

रांची में अब आपातकालीन डायल 112 नंबर पर मिलने वाली शिकायतों पर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी सीधे नजर रखेंगे। पहले जहां कंट्रोल रूम सूचना मिलने पर क्षेत्रीय पुलिस कंट्रोल रूम (पीसीआर) को घटना की जानकारी देता था, लेकिन पीसीआर वाहन की प्रतिक्रिया और कार्रवाई पर कारगर निगरानी नहीं हो पाती थी।
इसे सुधारने के लिए पुलिस विभाग ने एक नया मोबाइल ऐप विकसित किया है। इस ऐप की मदद से जैसे ही कंट्रोल रूम पीसीआर को किसी घटना की सूचना भेजेगा, वहीं यह जानकारी संबंधित डीएसपी, एसपी और एसएसपी तक भी तुरंत पहुंच जाएगी। इससे उच्च अधिकारियों को हर मामले में त्वरित और पारदर्शी कार्रवाई की समीक्षा करने में मदद मिलेगी।
अब अधिकारी देख पाएंगे कि पीसीआर वाहन घटना स्थल पर कब पहुंचा, वहां कितनी देर में पहुंचा और वहां क्या कार्रवाई हुई। इस पहल से पुलिस महकमा डायल 112 कॉल्स पर अधिक जवाबदेही सुनिश्चित करना चाहता है।
वर्तमान में रांची में पुलिस की औसत प्रतिक्रिया समय लगभग 14 मिनट है, जिसे कम करने के लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं। यह तकनीकी नवाचार पुलिस सेवा को अधिक प्रभावी और जनता की उम्मीदों के अनुरूप बनाएगा।