नए साल से सरकार पूरे देश में Driving Licence New Rules लागू करने जा रही है। इस नियम के चलते अब लोगों को Driving Licence 2023 बनवाने के लिए आरटीओ के 50 चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए अब आप घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी को ज्यादा पैसे देने की जरूरत भी नहीं है। पहले लोगों को Driving Licence बनवाने के लिए आरटीओ के काफी चक्कर लगाने पड़ते थे।

आपना ड्राइविंग लाइसेंस जल्दी बनवाने के लिए लोग 3 से 5 हजार रुपए भी देने को तैयार हो जाते थे लेकिन फिर भी उन्हें समय पर अपना ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिलता था जिसके लिए लोग काफी परेशान होते थे। लेकिन सरकार द्वारा निकाले गए Driving Licence New Rules के चलते अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ में न ही चक्कर लगाना पड़ेंगे और ना ही बार-बार पैसे भरने पड़ेंगें।


जल्द ही सरकार देश में Driving Licence New Rules को जारी करेगी। इस नियम के तहत लोगों को अपना डीएल बनवाने के लिए बार बार पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ेगी और न ही आरटीओ में आवेदन करने की आवश्यकता होगी। खबरों के नौसर सरकार द्वारा Driving Licence New Rules 1 जनवरी 2023 से लागू किया जाएगा। जिसके अनुसार अब लोगों को लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा।


इसके 2 से तीन महीने के भीतर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको पेपर देने के लिए बुलाया जाएगा। इस पेपर देने के बाद आरटीओ से आपको लर्निंग Driving Licence दिया जायेगा। इस लर्निंग लाइसेंस से आप अपने लोकल एरिया में ड्राइविंग कर सकते हैं। इस नियम के लागू होने के बाद लोगों को काफी फायदा होगा जिससे उनके पैसे और समय दोनों बचेगा क्योंकि पहले डीएल बनवाने के लिए लोगों को आरटीओ में काफी चक्कर लगाने पड़ते थे और उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए बार-बार पैसे भी देने होते थे।
जनवरी 2023 से पूरे देश में Driving Licence New Rules 2023 जारी होने जा रहे हैं। इन नियमों के चलते अब चालक अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकता है। आवेदन करने के दो से तीन महीने के भीतर ही चालक को आवेदक को डीएल बनवाने के लिए पेपर देना होगा। इसमें बाद आपको आरटीओ द्वारा एक लर्निंग लाइसेंस दिया जायेगी। इस लाइसेंस से आप अपने लोकल एरिया में ड्राइव कर सकते हैं। लर्निंग लाइसेंस बनने के 2 माह के भीतर ही आपको आपका ओरिजिनल वाला ड्राइविंग लाइसेंस दे दिया जाता है, जिसे आप आरटीओ जा कर ले सकते हैं।
Driving Licence Eligibility Criteria 2023 के अनुसार आवेदक की उम्र 18 वर्ष होनी होनी चाहिए तथा आवेदक की मानसिक स्थिति सही होनी चाहिए। इसके साथ ही आवेदक को ड्राइविंग करते आते आने चाहिए। वहीं 2 व्हीलर वाहन चालकों के लिए आयु सीमा 16 वर्ष है। बनवाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड होना अनिवार्य है।

आवेदक को अपनी आयु का सही प्रमाण देने के लिए आय प्रमाण पत्र या 10वीं या 12वीं कक्षा की मार्कशीट की फोटो कॉपी जमा करवानी होगी। स्थाई प्रमाण पत्र के तौर पर आवेदक अपना बिजली बिल या राशन कार्ड दिखा सकते हैं। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस वाले आवेदक 3 से 6 महीने के अंदर अपने स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Driving Licence New Rules 2023 लागू होने के बाद आप द्वारा नई डीएल बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Driving Licence बनवाने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।


वेबसाइट के होमपेज पर आपको Drivers/Learner License के ऑप्शन पर क्लिक करना है।


यहां आपको अपने स्टेट का चुनाव करना है। इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा।


अगर आपको अपना Learning license बनवाना है, तो आपको Apply for Learner License पर जाना है।


आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है, तो आपको Apply for Driving Licence पर क्लिक करना है।
इसके बाद आपको Continue का बटन दबाना है, और इसके बाद आपको कुछ जानकारियां भरनी होंगी।


सभी न्यू को भरकर सबमिट करें और उसके साथी अपॉइंटमेंट के लिए समय और दिन का भी चुनाव करें।
ध्यान रहे हैं आपने जिस भी दिन और समय का चुनाव किया है आपको उस दिन आरटीओ जाना होगा।