हम लोग सभी जानते हैं कि शनिवार का दिन बजरंगबली का दिन माना जाता है। हनुमान जी इस कलयुग में जागृत देवता है । हनुमान जी की कृपा से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। शनिवार का दिन हनुमान जी को ही समर्पित होता है। हनुमान जी की कृपा से व्यक्ति को सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है ,और जीवन सुखमय हो जाता है । आइए जानते हैं हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए क्या-क्या करना चाहिए।

हनुमान चालीसा का पाठ

हनुमान जी की कृपा दृष्टि पाने के लिए नित्य हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए ।इससे हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है, और हनुमान चालीसा पढ़ने से डर ,भय भी खत्म होते हैं।

सुंदरकांड पाठ।

हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए सुंदरकांड का पाठ भी करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी है ,उन्हें नित्य सुंदर कांड का पाठ करना चाहिए ।यह पाठ करने से सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

राम नाम का सुमिरन।

हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे सरल उपाय है भगवान श्री राम के नाम का सुमिरन । धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो व्यक्ति नित्य राम नाम का सुमिरन करता है उस पर हनुमान जी की विशेष कृपा बनी रहती है।

भोग लगाएं।

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जन्मोत्सव के दिन श्रद्धा के अनुसार भोग जरूर लगाएं। भगवान के भोग में सात्विकता का विशेष ध्यान रखें। भगवान को सिर्फ सात्विकता का ही भोग लगाया जाता है। इससे हनुमान जी प्रसन्न हो जाते हैं और हमारी मनोकामना को पूरी करते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.