GST कटौती के बावजूद कार बाजार में हड़कंप! Maruti, Mahindra, Hyundai और Toyota की बिक्री गिरी, टाटा ने दिखाया जोरदार पलटवार

नई दिल्ली। सितंबर 2025 में भारतीय कार बाजार के आंकड़े सामने आ गए हैं और इस बार बिक्री में बदलाव ने ऑटो इंडस्ट्री में हलचल मचा दी है। GST 2.0 के तहत छोटी कारों की कीमतों में कटौती के बावजूद मारुति सुजुकी, महिंद्रा, हुंडई, टोयोटा और किआ जैसी प्रमुख कंपनियों की बिक्री में गिरावट देखी गई, जबकि टाटा मोटर्स ने मासिक आधार पर शानदार ग्रोथ के साथ सबको चौंका दिया।

मारुति सुजुकी की स्थिति:
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने सितंबर में 1,22,785 कारें बेचीं, जो अगस्त के 1,30,242 के मुकाबले 5.77% की गिरावट दर्शाती है। GST कटौती के बाद आम तौर पर बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद होती है, लेकिन इस बार गिरावट ने विश्लेषकों को सोचने पर मजबूर कर दिया कि ग्राहक व्यवहार बदल रहा है।

टाटा मोटर्स ने मारी बाज़ी:
टाटा मोटर्स ने अगस्त में 37,988 कारों की बिक्री के बाद सितंबर में 40,068 वाहनों की बिक्री कर 5.44% की बढ़ोतरी दर्ज की। टाटा की इस बढ़त ने ऑटो इंडस्ट्री में उत्साह पैदा किया। इसके पीछे नए मॉडलों की लोकप्रियता, मजबूत ब्रांड इमेज और बिक्री नेटवर्क को वजह माना जा रहा है।

अन्य कंपनियों की गिरावट:

  • महिंद्रा: अगस्त में 42,253 → सितंबर में 37,451 (11.37% गिरावट)

  • हुंडई: अगस्त में 45,686 → सितंबर में 35,470 (22.34% भारी गिरावट)

  • टोयोटा: अगस्त में 26,453 → सितंबर में 20,051 (24.23% सबसे बड़ी गिरावट)

  • किआ: अगस्त में 18,793 → सितंबर में 16,540 (12% गिरावट)

बाज़ार में बदलाव की हवा:
सितंबर के आंकड़े यह संकेत देते हैं कि भारतीय कार बाजार में प्रतिस्पर्धा और ग्राहकों की पसंद तेजी से बदल रही है। जहां मारुति सुजुकी ने शीर्ष स्थान बरकरार रखा, वहीं टाटा मोटर्स की ग्रोथ ने यह दिखा दिया कि नए मॉडल और बेहतर रणनीति से बाजार में बढ़त बनाई जा सकती है।

ऑटो विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले महीनों में यह देखना दिलचस्प होगा कि अन्य कंपनियां इस चुनौती का सामना कैसे करती हैं और ग्राहकों की बदलती मांगों को पूरा करती हैं।

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