रांचीः सीएम हेमंत सोरेन ने सोमवार को स्वतंत्रता दिवस पर रांची के मोरहाबादी मैदान में ध्वजारोहण किया। बाद में सीएम हेमंत सोरेन ने लोगों को संबोधित करते हुए राज्य की दशा और दिशा पर बात की। उन्होंने लोगों को भरोसा दिलाया और कहा कि वे राज्य को विकास की डगर पर ले जा रहे हैं। उन्होंने राज्य की चुनौतियों पर भी बात की। उन्होंने कहा कि राज्य से पलायन कम करने के लिए लोगों की मदद की जा रही है और राज्य के 40000 रुपये तक के नियोजन में यहां के लोगों को ही नियुक्त किया जाएगा

निजी क्षेत्रों में स्थानीय को 75 फीसदी आरक्षण

झारखंड के सीएम ने कहा झारखंड के निजी क्षेत्र में स्थानीय उम्मीदवारों का नियोजन अधिनियम, 2021 गठित किया है. इस अधिनियम के तहत प्रत्येक नियोक्ता चालीस हजार रुपये तक के मासिक वेतन वाले पदों के कुल रिक्ति के 75 प्रतिशत पद पर स्थानीय उम्मीदवारों को नियोजित करेगा। 16 जुलाई, 2022 को निजी क्षेत्र में स्थानीय नियोजन नीति की उद्घोषणा एवं नियुक्ति के लिए ऑफर लेटर वितरण समारोह में करीब 11 हजार स्थानीय युवाओं को नियुक्ति के लिए ऑफर लेटर दिया गया. स्थानीय युवाओं के लिए राज्य के भीतर ही रोजगार उपलब्ध कराने और पलायन को रोकने के लिए यह निर्णय मील का पत्थर साबित होगा।

रोजगार सृजन सरकार की प्राथमिकता

इस दौरान सीएम ने अपनी उपलब्धियां भी गिनाईं। सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में झारखंड ने अभूतपूर्व कार्य किया है, शिशु मृत्यु दर में कमी आई है और हमारी स्वास्थ्य सेवा मजबूत हुई है. सड़क मार्ग, जलमार्ग, वायु मार्ग का लगातार विकास हो रहा है, जिससे राज्य की अधोसंरचना मजबूत हो रही है. युवाओं के लिए रोजगार का सृजन करना सरकार की प्राथमिकता में है और सबसे बड़ी चुनौती राज्य से हो रहे पलायन को रोकने की है।

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति...