रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस (Chhattisgarh Police Recruitment) में भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। सुबेदार, सब इंस्पेक्टर और प्लाटून कमांडर (Subedar, Sub Inspector and Platoon Commander) के पदों पर होने वाली भर्तियों को लेकर अब शारीरिक माप परीक्षण शुरू होने वाला है। पुलिस मुख्यालय (Police Headquarter) की तरफ से इस बाबत रेंज स्तर पर पुलिस अधिकारियों की टीम गठित कर दी गयी है। रायपुर रेंज (PHQ – Raipur Range) के लिए गठित उप समिति के चेयरमैन बलौदाबाजार एसएसपी दीपक झा को बनाया गया है।

बलौदाबाजार एसपी दीपक झा (IPS Deepak Jha) के अलावे बलौदाबाजार के ट्रैफिक डीएसपी अमृत कुजूर, ट्रैफिक धमतरी के डीएसपी मणीशंकर चंद्रा, महासमुंद के सरायपाली एसडीओपी विकास पाटले और गरियाबंद के डीएसपी निशा सिन्हा सदस्य होगी।

आपको बता दे कि अलग-अलग पदों के लिए पिछले साल 11 नवंबर तक आवेदन मांगे गये थे। राज्य सरकार की तरफ से इस भर्ती में अभ्यर्थियों को बड़ी छूट दी गयी है। अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए बड़ी राहत देते हुए ऊंचाई और सीना माप में छूट का ऐलान राज्य सरकार ने दिया है। अनूसचित जनजाति वर्ग के पुरूष उम्मीदवारों के लिए शारीरिक अहर्ता में न्यूनतम ऊंचाई 163 सेमी और न्यूनतम सीना माफ में छूट देते सीना बिना फुलाये 78 सेमी और फुलाने के साथ 83 सेमी किया गया है।

जारी विज्ञापन के आधार पर निम्न पदों पर भर्तियां होगी…

सब इस्पेक्टर – 577

प्लाटून कमांडर- 247

सब इंस्पेक्टर स्पेशल ब्रांच – 69

सब इंस्पेक्टर फिंगर प्रिंट – 06

सब इंस्पेक्टर क्वेश्चन डाक्यूमेंट 03

सब इस्पेक्टर कंप्युटर – 06

सब इस्पेक्टर रेडियो – 09

इन पदों पर भर्तियों के लिए किसी भी विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर चुके उम्मीदवार से आवेदन मंगाये गये थे। अब उस आवेदन के आधार पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गयी है।  

Leave a comment

Your email address will not be published.