पटना। बिहार में जल्द ही पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों में बड़ी संख्या में बहाली हो सकती है। शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कई नये पदों का सृजन किया गया है। सबसे ज्यादा पुलिस विभाग के अलग-अलग संवर्ग के लिए पदों का सृजन किया गया है। बिहार पुलिस के अलग-अलग कैटेगरी के लिए 1000 से ज्यादा पदों का सृजन किया गया। माना जा रहा है कि पदों पर नियुक्ति की हरी झंडी के बाद जल्द ही नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो सकती है।  पुलिस विभाग में 20 इंस्पेक्टर, 75, सब इंस्पेक्टर, 59 हेड कांस्टेबल, 14 चालक  व 225 कांस्टेबल सहित 393 नये पदों का सृजन किया गया है।

वहीं ट्रैफिक पुलिस में 16 पदों का सृजन किया गया है। जबकि साइबर क्राइम रोकने के लिए 405 पदों के सृजन के अलावे बिहार पुलिस सेवा संवर्ग में 181 अतिरिक्त पदों का सृजन करने को कैबिनेट ने मंजूरी दी है।

अवर निबंधक की नियुक्ति की भी सहमति

कैबिनेट की बैठक में इन सभी जगहों पर अवर निबंधक की नियुक्ति की भी सहमति दी गयी है. इसके अलावा जिला अवर निबंधक के दो और अवर निबंधक के नौ अतिरिक्त पदों की मंजूरी दी गयी है. सरकार के इस फैसले से इन जगहों पर जमीन आदि की रजिस्ट्री के लिए लोगों को सुविधा मिलेगी.

बुडको में 135 इंजीनियर और 43 अन्य पद मंजूर

कैबिनेट की बैठक में सारण जिले में 520 बेड वाले अन्य पिछड़ा वर्ग जमा दो आवासीय विद्यालय के निर्माण के लिए पचास करोड़ से अधिक राशि मंजूर की गयी है. बुडको के कामकाज में तेजी लाने के लिए सरकार ने प्रतिनियुक्ति के आधार पर भरे जाने वाले 178 पदों की मंजूरी दी है. इस पर 13.63 करोड़ रुपये सालाना खर्च किये जायेंगे. इनमें 135 पद नियमित रूप से इंजीनियरों की नियुक्त होने वाले पद शामिल हैं.नगर विकास एवं आवास विभाग के तहत बुड़को में 178 नये पदों का सृजन किया गया है।

वहीं मद्य निषेद उत्पाद विभाग में 9 पद. राज्यपाल सचिवालय में 1 पद का,  वित्त विभाग में वित्तीय विशेषज्ञ एवं बजट सलाहकार के पद का सृजन किया गया है। वहीं पटना हाईकोर्ट में पर्यवेक्षक व सहायक के 62 पदों को 5 साल के लिए सेवा विस्तार दिया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.