रांची। बिजली विभाग अब 52 लाख बिजली उपभोक्ताओं की कुंडली तैयार कर रही है। KYC यानि KNOW YOU COUSTMER के जरिये बिजली निगम हर उपभोक्ता की पूरी जानकारी जुटाने में जुट गया है। केवाईसी के जरिये सभी ब्योरे को एप में डालकर अपडेट किया जायेगा। एप में ना सिर्फ उपभोक्ता की जानकारी होगी, बल्कि   उनका क्षेत्र, संबंधित फीडर, सब-स्टेशन और ट्रांसफार्मर से जुड़ी सूचना भी होगी। बिजली कंपनी की तैयारी है कि उपभोक्ता से जुडी तमाम अपडेट को लेने के बाद वो आने वाले भविष्य में जरूरत के मुताबिक सीधे ग्राहकों से ही संपर्क करेगा।

बिजली विभाग की तैयारी है कि अगर किसी उपभोक्ता ने बिजली बिल जमा नहीं कराया है, तो उन्हें बार-बार रिमाइंडर दिया जायेगा। वहीं किसी इलाके में अगर बिजली काटी गयी है तो वहां पहले ही कालोनीवासियों को  इसकी जानकारी दे दी जाये। मोबाइल के SMS के जरिये इस बात की भी सूचना दी जायेगी, बिजली कितने बजे काटी गयी है और कब तक उसे रिस्टोर किया जायेगा। कनेक्शन को लेकर भी ग्राहकों को सुविधा मिलेगी।

 एप के जरिए उपभोक्ताओं के बारे में सारी जानकारी संग्रह की जाएगी। केवाइसी के लिए मोबाइल साफ्टवेयर से विभिन्न जोन में काम कराए जाने के लिए बिजली वितरण निगम को एजेंसी की भी जरूरत है। इसके लिए निविदा जारी की जा चुकी है।  विद्युत आपूर्ति क्षेत्रों में केवाइसी की प्रक्रिया को पूरा कराया जाएगा। इनमें रांची के अलावा जमशेदपुर, धनबाद, दुमका, हजारीबाग, गिरिडीह और मेदिनीनगर शामिल हैं। संबंधित एजेंसी को घर-घर जाकर बैंकिंग, बीमा, बिजली बिल, जनगणना, निर्वाचन कार्ड, निर्वाचन क्षेत्र में डाटा एंट्री के काम का अनुभव आवश्यक है। 

Leave a comment

Your email address will not be published.