अटल पेंशन योजना : निवेश निवेश एक ऐसी प्रवृत्ति है जो आपको भविष्य के लिए धन एकत्र करने में मददगार होती है । प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि उम्र के एक पड़ाव पर उनकी आमदनी बंद हो जाती है, लेकिन खर्च नहीं रूकते। ऐसे में विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि कम उम्र में ही कुछ ऐसी स्कीम में निवेश किया जाना चाहिए ,जहां से अपने बुढ़ापे में एक निश्चित पेंशन मिल सके।

केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना एक ऐसा ही स्कीम है जहां आपके पैसे सुरक्षित तो रहता ही है, बेहतर ब्याज भी मिलता है। अटल पेंशन योजना भारत सरकार की ओर से समर्थन प्राप्त एक गारंटेड पेंशन योजना है।

अटल पेंशन योजना के तहत नामांकन के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु का व्यक्ति इस पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है। इसके बाद जब सब्सक्राइबर की आयु 60 साल की हो जाती है ,तो उसे पेंशन मिलना शुरू हो जाता है। इसके तहत खाताधारकों 1 हजार से लेकर 5000 रुपए तक पेंशन प्राप्त हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब तक इस योजना में चार करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर जुड़ चुके हैं। अटल पेंशन योजना के तहत 210 रुपए हर माह जमा कर 5000 रुपए मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना के फायदे

इस योजना से 18 साल से ऊपर का कोई भारतीय नागरिक जुड़ सकता है। हर महीने 5000 रु बतौर पेंशन मिल सकता है। इसके अलावा 42 रु हर महीने जमा करने पर ₹1000 की मासिक पेंशन मिलेगी 8000।रुपए हर महीने में जमा करने पर 2000 रुपए मासिक पेंशन मिलेगा ।वही 3000रु पाने के लिए 126 रु जमा करना पड़ेगा 4000 रु पाने के लिए 168 रू प्रति माह जमा करने होंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.