धनबाद जिले भर के स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत कर्मचारी हित में काम करने वाले सभी संगठन का सामूहिक शिष्ट मंडल आज धनबाद सिविल सर्जन से मिला। धनबाद जिला अंतर्गत सभी कर्मचारियों (नियमित/ अनुबंध) की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए शिष्ट मंडल ने सिविल सर्जन को कर्मचारियों की परेशानी से अवगत कराया एवम एक मांग पत्र सौंपा।

सामूहिक शिष्ट मंडल में कौन कौन संघ थे शामिल:

  1. झारखंड चिकित्सा एवम जन – स्वास्थ्य कर्मचारी संघ
  2. ऑल झारखंड पारा मेडिकल एसोसिएशन
  3. झारखंड राज्य NRHM – ANM/GNM अनुबंध कर्मचारी संघ
  4. झारखंड अनुबंध पारा चिकित्सा कर्मी संघ

सभी संगठन के जिला एवम राज्य स्तरीय पदाधिकारी के नेतृत्व में कर्मचारियों की समस्या पर सिविल सर्जन से विस्तृत चर्चा हुई।

झारखंड चिकित्सा एवम जन -स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के जिला मंत्री सत्येंद्र शर्मा के नेतृत्व में सामूहिक शिष्ट मंडल, जिसमें झारखंड चिकित्सा एवम जन – स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के महामंत्री रामाधार शर्मा एवम ऑल झारखंड पारा मेडिकल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार सिंह भी वार्ता में उपस्थित थे। कर्मचारियों की समस्या से संबंधित मांग के समाधान के लिए जिला लेखा प्रबंधक को शिष्टमंडल के समक्ष सिविल सर्जन ने आवश्यक निर्देश दिए एवम त्वरित निष्पादन का आदेश भी दिया।

संघीय मांग पत्र

  1. शीर्ष 2211 प. क. में कार्यरत कर्मचारियों के लंबित वेतन भुगतान ।
  2. NHM अंतर्गत कार्यरत कर्मियों की EPF वेतन से कटौती की गई राशि को भविष्य निधि एवम अन्य मद में जमा कराना ।
  3. अभियान निदेशक के कार्यालय आदेश पत्रांक 9/RCH -983/2016-386 (MD) दिनांक 09.03.2019 के अनुपालन हेतु कार्यालय आदेश निर्गत करना ।
  4. शीर्ष 2211 के कर्मचारियों का शीर्ष 2210 में स्थानांतरित करना
  5. कर्मचारियों की सेवा संपुष्टि के साथ साथ ACP/MACP का लाभ ससमय प्रदान करना।
  6. ए एन एम स्कूल के कर्मचारियों का बकाया वेतन भुगतान करना ।
  7. स्थापना के माध्यम से आवेदन आधारित कर्मचारियों का स्थानांतरण करना ।

उपरोक्त सभी मांगों पर विस्तृत चर्चा करते हुए संघ के पदाधिकारियों ने स्पष्ट मांग करते हुए कहा की शिष्ट मंडल के साथ ये वार्ता तीसरी बार हो रही है,बार बार आश्वाशन ही दिया जाता रहा है।

इसपर सिविल सर्जन ने मांग पत्र को गंभीरता से लेते हुए कहा की आपके पूर्व में दिए मांग पत्र के अनुरूप 2211 शीर्ष अंतर्गत कर्मियो के वेतन संबंधी भुगतान के लिए अभियान निदेशक से आवंटन की मांग कर दी गई है,आवंटन प्राप्ति के तुरंत बाद भुगतान संबंधी कारवाई कर दी जाएगी।

NHM कर्मियो के EPF कटौती संबंधी विषय पर अविलम्ब संज्ञान लेते हुए जिला लेखा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा की सभी प्रखंडों से कटौती विवरणी की अद्धतन रिपोर्ट मांगी जाय, EPF कटौती जमा नही करने वाले कर्मचारी/अधिकारी पर कारवाई करने का आश्वाशन भी शिष्ट मंडल को दिया ।

NHM कर्मियो के 15 प्रतिशत बोनस मानदेय में जोड़ने के संबंध में जिला लेखा प्रबंधक को आदेश दिया की भुगतान संबंधी मार्गदर्शन और अतिरिक्त आवंटन की मांग अभियान निदेशक से की जाय ताकि कर्मियो को 15 प्रतिशत की राशि जोड़कर मानदेय का भुगतान किया जा सके।

वेतन भुगतान की समस्या से जूझ रहे शीर्ष 2211 अंतर्गत कर्मियो पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए शीर्ष 2210 में स्थानांतरण की कारवाई की जा रही है। बहुत जल्द इसकी कमिटी बनाई जाएगी।

सौहाद्रपूर्ण वातावरण में हुई वार्ता में सिविल सर्जन ने शिष्ट मंडल को आश्वश्त किया की सभी मांगों का जल्द समाधान कर आपको पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

शिष्ट मंडल में विवेकानंद प्रसाद (झारखंड अनुबंध पारा चिकित्सा कर्मी संघ ), नामलीन ,सुशांति किस्कू (झारखंड राज्य NRHM – ANM/GNM अनुबंध कर्मचारी संघ), मृत्युंजय कुमार, संजय कुमार, जितेंद्र कुमार, एम एम पात्रो,रवि एवम अन्य (झारखंड चिकित्सा एवम जन -स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ) उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published.