रांची। झारखंड में हवाई सफर सस्ता हो सकता है। झारखंड सरकार ने हवाई सेवा को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए फ्यूल टैक्स में बड़ी कटौती का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री के इस फैसले के बाद ना सिर्फ हवाई किराये में काफी कमी आ जायेगी, बल्कि झारखंड के पर्यटन को भी काफी बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री का ये फैसला इसलिए भी काफी अहम है, क्योंकि अगले महीने झारखंड में देवघर एयरपोर्ट की भी शुरुआत हो रही है। श्रावणी मेला के पहले देवघर को एयरपोर्ट की सौगात मिलनी तय है, जाहिर है इससे सावन मेला में टूरिस्टों को काफी सहूलियत मिलेगी। ऐसे में अगर घरेलू उड़ान का किराया कम हुआ, तो लोगों का आकर्षण झारखंड के प्रति बढ़ जायेगा।

शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर : अब बिहार सरकार नहीं लेगी TET परीक्षा…..शिक्षक बनने अब करना होगा CTET पास….पत्र हुआ जारी

बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने  राज्य में हवाई संपर्क बढ़ाने के लिए झारखण्ड मूल्य वर्धित कर अधिनियम, 2005 की अनुसूची II भाग-ई के क्रमांक एक को संशोधित करने का निर्णय झारखण्ड सरकार ने लिया है। इसके तहत एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) के टैक्स की दर को 20 प्रतिशत से घटाकर 4 प्रतिशत किया जायेगा। यह अधिसूचना राजपत्र में इसके प्रकाशन की तिथि से प्रभावी होगी। इस फैसले से हवाई किराए में कमी आने की उम्मीद है। साथ ही राज्य में हवाई संपर्क बढ़ाने के अतिरिक्त पर्यटन के क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा।

उम्मीद है कि देवघर में 7 जुलाई को हवाई सेवा की शुरूआत हो सकती है। खुद प्रधानमंत्री देवघर एयरपोर्ट का उदघाटन करेंगे, जिसे लेकर तैयारी पूरी हो गयी है। हालांकि 7 जुलाई की तारीख अभी संभावित है। लेकिन उम्मीद है कि इसी दिन देवघर देश की हवाई सेवा से जुड़ जायेगा। देवघर की हवाई सेवा को लेकर पूरा झारखंड काफी उत्साहित है।

Leave a comment

Your email address will not be published.