Paytm यूजर्स ध्यान दें : 31 अक्टूबर 2025 से पहले कर लें ये काम…वरना हो सकती है परेशानी और बंद हो सकती है आपकी सर्विस
Paytm users, please note: Do this before October 31, 2025... or you could face trouble and your service could be shut down.

राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने Paytm उपयोगकर्ताओं के लिए राहत भरी खबर दी है। पुराने @Paytm UPI हैंडल से जुड़े सभी ऑटोपे भुगतान अब 31 अक्टूबर 2025 तक चालू रहेंगे। इससे पहले यह तारीख 1 सितंबर थी। यह समयसीमा तीसरी बार बढ़ाई गई है, जिससे लगभग 1 लाख ग्राहक अपने मोबाइल रिचार्ज, बिल और सब्सक्रिप्शन सेवाओं को बिना व्यवधान जारी रख सकेंगे।
प्रभावित भुगतान और ऑफर
इस निर्णय से मोबाइल रिचार्ज, बिजली-पानी के बिल, ओटीटी सब्सक्रिप्शन और बीमा प्रीमियम जैसी ऑटोमैटिक पेमेंट्स पुराने हैंडल से प्रभावित नहीं होंगी। NPCI ने व्यापारियों से कहा है कि वे अपने चालू ऑटोपे को नए बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करें ताकि ग्राहकों को कोई दिक्कत न हो।
पुराने हैंडल को ट्रांसफर करना क्यों जरूरी
RBI के निर्देशों के बाद, NPCI ने सभी @Paytm हैंडल को अन्य बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने का आदेश दिया था। कई ग्राहक अब भी पुराने हैंडल से जुड़े हैं। अगर समय पर ट्रांसफर नहीं किया गया, तो बिल या सब्सक्रिप्शन में देरी और लेट फीस का खतरा था।
ग्राहकों को क्या करना होगा
ग्राहकों को अपने पुराने @Paytm हैंडल से जुड़े ऑटोपे को कैंसल करना होगा और नए बैंक अकाउंट के साथ नया ऑटोपे सेट करना होगा। NPCI ने स्पष्ट किया है कि यह बदलाव ग्राहक की अनुमति के बिना तकनीकी रूप से नहीं किया जा सकता।
NPCI का उद्देश्य
NPCI का यह कदम ग्राहकों और व्यापारियों दोनों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। इससे ऑटोमैटिक पेमेंट में कोई व्यवधान नहीं आएगा और वित्तीय असुविधा से बचाव होगा।