नयी दिल्ली ।DA Hike Latest News महंगाई के त्राहिमाम के बीच सरकारी कर्मचारियों को जुलाई में गुड न्यूज मिल सकती है। खबर है कि केंद्र सरकार फिर से कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (7th pay Commission) में बढ़ोत्तरी कर सकती है। वित्त विभाग की तैयारियों से साफ है कि जुलाई महीने में मोदी सरकार एक बार फिर कर्मचारियों के DA में बढ़ोत्तरी कर सकती है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक 1 जुलाई से  महंगाई भत्ता में 4 प्रतिशत की बढोत्तरी हो सकती है।

विभागीय जानकारी के मुताबिक इस बार महंगाई भत्ता में 4 फीसदी की बढोत्तरी होगी, इसका मतलब ये होगा कि केंद्रीय कर्मचारियों को DA अब 34 प्रतिशत से बढकर 38 प्रतिशत मिलने लगेगा। मार्च में AICPI Index में 1 प्वाइंट का इजाफा हुआ था, जिसके बाद ये आंकड़ा अब 126 पर पहुंच गया है। ऐसे में उम्मीद जतायी जा रही है कि जून में महंगाई का आकलन कर केंद्र सरकार एक बार फिर से डीए में बढोत्तरी करने का ऐलान करेगी।

सरकार ने मार्च में ही DA  में बढोत्तरी की थी। हालांकि अभी अप्रैल, मई और जून 2022 के लिए AICPI के नंबर आना बाकी है। अगर ये मार्च के स्तर से ऊपर रहता है तो सरकार महंगाई भत्ता (DA HIKE) में बढ़ोत्तरी कर सकती है । फिलहाल देश में महंगाई का हाल काफी बुरा है। अप्रैल में खुदरा महंगाई की दर 7.79 के रिकार्ड ऊचाई पर है। वहीं खाद्य मुद्रास्फीर्ति की दर 8.38 रही। महंगाई की ये दर पिछले 8 साल में सबसे ज्यादा है। जानकारी के मुताबिक AICPI Index  ( All India Consumer price  Index) के आंकड़ो में महंगाई बढ़ी है। हालांकि जनवरी-फरवरी में इसमें हल्की गिरावट आयी थी। जनवरी में डेटा घटकर 125.1 था, जो फरवरी में 125 पर आ गया. लेकिन मार्च में उसमें जबरदस्त उछाल आया और ये बढकर 126 पर पहुंच गया। अगर जून में इसमें बढोतरी दर्ज हुई तो जुलाई से सैलरी बढ़ना तय है।

जुलाई से इतनी बढ़ सकती है सैलरी

7th pay commission  का लाभ अभी केंद्र के सभी कर्मचारियों को मिल रहा है। ये लाभ 2017 से ही कर्मचारियों को मिल रहा है। ऐसे में अगर महंगाई भत्ता को केंद्र सरकार बढ़ाकर 34 प्रतिशत से बढाकर 38 प्रतिशत करता है तो केंद सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में काफी ज्यादा बढोत्तरी होगी। अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18, 000 रूपये हैं तो 34% के हिसाब से उनका महंगाई भत्ता 6840 रूपये होता है, लेकिन अगर DA 34% से बढ़कर 38% होता जाता है तो उनकी सैलरी में DA 8640 रूपये जुड़ेगा। पे स्केल के आधार पर महंगाई भत्ता का ये अंतर बढता जायेगा।

वहीं अगर किसी की बेसिक सैलरी अगर 56,900 रूपये हैं तो उनको 38 प्रतिशत महंगाई होने से 21,622 रूपये DA मिलेगा। इतने ही बेसिक सैलरी को अभी 34% की महंगाई भत्ता के मुताबिक 19346 रूपये मिल रहा है। 4 प्रतिशत डीए बढ़ने पर सैलरी में 2276 रूपये का इजाफा हो जायेगा, सलाना ये राशि 27,132 रूपये की होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.